दिल्ली

delhi

Home Loan Rates : घर लेने का सपना होगा साकार, इन बैंकों से मिल रहे कम ब्याज दर पर होम लोन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 5, 2023, 12:55 PM IST

फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ ही लोगों के मन में खरीदारी के लिए लिस्ट बन जाती है. अगर इस सीजन आप अपना घर खरीदने का सोच रहे है तो कम ब्याज दर में होम लोन ले सकते है. पढ़ें पूरी खबर...

Home Loan Rates
कम ब्याज दर पर होम लोन

नई दिल्ली:त्योहार सीजन शुरु होने वाला है. लोगों ने अपने मन में खरीदारी की पूरी तैयारी कर ली होगी. हर किसी की खरीदारियों की लिस्ट अलग-अलग होती है, कोई गहना खरीदता तो कोई कीमती सामान, किसी का ध्यान गाड़ी खरीदने पर जाता है, तो कोई अपने सपनों के घर को खरीदना चाहता है. अगर इस बार आपने घर खरीदने का सोचा है तो इस बार आप कम ब्याज दर पर होम लोन के जरिए घर खरीद सकते हैं. इस घर के सपने को पूरा करने में होम लोन मदद करेगा. हम आपको बताते हैं किस बैंक से आपको कम ब्याज और प्रोसेसिंग फीस में होम लोन मिल सकता है.

एक मीडिल क्लास परिवार के लिए एक बार पेंमेट दे कर घर खरीदना संभव नहीं है. इसलिए अलग-अलग बैंक EMI की सुविधा देते हैं. ताकि वे छोटे-छोटे किश्तों से अपना घर ले सकें. आपका क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा उतने कम ब्याज दर पर होम लोन मिलने की संभावना होती है. आज हम आपको उन बैंकों के बारे में बताते है जो कम ब्याज दर पर लोन देते है और आपके सपने को पूरा करने में मदद करते है.

बता दें कि आपका होम लोन अलग-अलग फैक्टर पर निर्भर करता है. सिबिल स्कोर, सैलरी, रोजगार, टेन्योर और अमाउंट के आधार पर तय किया जाता है. आज हम टॉप बैंकों के बारे में बताते है जिसके ब्याज दर कम है.

HDFC बैंक- HDFC बैंक में 8.5 फीसदी से लेकर 9.4 फीसदी पर होम लोन मिल सकता है. इसके साथ ही बैंक प्रोसेसिंग फीस के रुप में 0.50 फीसदी या 3,000 रुपये ले सकता है.

इंडियन बैंक- इंडियन बैंक में 8.5 फीसदी से लेकर 9.9 फीसदी पर होम लोन मिल सकता है. इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस 0.25 फीसदी भी देना होगा.

IDBI बैंक- IDBI बैंक में होम लोन लेने के लिए 8.45 फीसदी से लेकर 12.25 फीसदी तक ब्याज रेट देना होगा. वहीं, सेसिंग फीस 5,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये कर भरना होगा.

पीएनबी-पंजाब नेशनल बैंक 8.5 फीसदी से लेकर 10.1 फीसदी पर होम लोन मिल सकता है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया-यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को 8.40 फीसदी से 10.80 फीसदी के ब्याज दर पर होम लोन देता है. इसके साथ ही 0.50 फीसदी या 15,000 रुपये तक प्रोसेसिंग फीस ले सकता है.

बीओबी-बैंक ऑफ बड़ौदा के होम लोन रेट 30 लाख पर 8.40 फीसदी से लेकर 10.60 फीसदी है. वहीं, इसके प्रोसेसिंग फीस के रुप में 0.50 फीसदी कर लिया जाता है.

ये भी पढ़ें-FD Interest Rate : इन बैंकों ने अपने एफडी ब्याज रेट में किया बदलाव, जानें अब कितने मिलेंगे ब्याज

ABOUT THE AUTHOR

...view details