दिल्ली

delhi

Gold Silver Rate Stock Market : सोने में दिखी मामूली गिरावट तो चांदी हुई और महंगी, रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद

By

Published : Aug 19, 2023, 9:13 AM IST

HDFC Securities के शोध विश्लेषक ने कहा कि कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने की कीमत में लगातार चौथे सप्ताह गिरावट का रुख है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ अबतक के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ. Stock Market . Gold Price . Silver Rate .

Share Market Update Gold Silver Rate
सर्राफा बाजार

नयी दिल्ली:वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 50 रुपये की गिरावट के साथ 59250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 700 रुपये उछलकर 73500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1893 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी तेजी के साथ 22.81 डॉलर प्रति औंस हो गयी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने की कीमत में लगातार चौथे सप्ताह गिरावट का रुख है. इसका कारण रोजगार को लेकर अमेरिका में बेहतर आंकड़ों से नीतिगत दर एक बार फिर बढ़ने की आशंका है.

रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर बंदअंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 83.10 प्रति डॉलर के अबतक के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ. इस गिरावट का कारण घरेलू शेयर बाजार में कमजोर रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी है. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कि वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने और अमेरिकी डॉलर में मजबूती का असर रुपये की धारणा पर पड़ा है.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.03 पर खुला. दिन में कारोबार के दौरान यह 82.02 से 83.13 के दायरे में रहने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव से एक पैसे टूटकर 83.10 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक पैसे की गिरावट के साथ 83.09 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि कमजोर घरेलू बाजारों और विदेशी कोषों की पूंजी बाजार से निकासी के कारण रुपये में मामूली गिरावट आई.

ये भी पढ़ें-

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.11 प्रतिशत घटकर 103.46 रह गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.32 प्रतिशत घटकर 83.85 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर कारोबार कर रहा था. वहीं बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 202.36 अंक की गिरावट के साथ 64,948.66 अंक पर बंद हुआ. डॉलर की मजबूती और जोखिम-प्रतिकूल भावनाओं के बीच रुपये में पिछले पांच सप्ताह में से चौथे सप्ताह गिरावट आई. विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने शुक्रवार को 266.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details