दिल्ली

delhi

Gold Silver Rate Stock Market : चांदी हुई महंगी, शेयर बाजार में रहा भारी उतार-चढ़ाव

By

Published : Aug 17, 2023, 7:31 AM IST

BNP पारिबा बाय Sharekhan के अनुसंधान विश्लेषक, मोहम्मद इमरान ने कहा कि उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण सोने में निवेश का आकर्षण घटा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1904 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी तेजी के साथ 22.70 डॉलर प्रति औंस हो गयी. Stock Market . Gold Price . Silver Rate .

Share Market Update Gold Silver Rate
शेयर बाजार

नयी दिल्ली/मुंबई:वैश्विक स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 100 रुपये टूटकर 59600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 200 रुपये मजबूत होकर 73100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1904 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी तेजी के साथ 22.70 डॉलर प्रति औंस हो गयी. बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान के अनुसंधान विश्लेषक, मोहम्मद इमरान ने कहा कि उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण सोने में निवेश का आकर्षण घटा है. इससे सोने की कीमतें गिरकर 1900 अमेरिकी डॉलर के आसपास बनी रहीं. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि निवेशक अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जुलाई बैठक के ब्योरे का इंतजार कर रहे हैं. इससे केंद्रीय बैंक की ब्याज दर बढ़ाने के रुख का पता चल सकता है. ब्योरा आज (बुधवार) जारी किया जाएगा.

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार शुरुआती नुकसान से उबरे
स्थानीय शेयर बाजार बुधवार को शुरुआती नुकसान से उबरते हुए लाभ में रहे और बीएसई सेंसेक्स में करीब 137 अंक की तेजी रही. वैश्विक बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली इन्फोसिस, एलएंडटी और महिंद्रा एंड महिंद्रा में कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली होने से बाजार को समर्थन मिला. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 137.50 अंक यानी 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 65,539.42 अंक पर बंद हुआ.

कारोबार के दौरान एक समय इसमें 369.03 अंक तक गिरावट दर्ज की गई थी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 30.45 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,465 अंक पर बंद हुआ. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल से बाजार को लेकर निवेशकों में आशंकाएं देखने को मिली." उन्होंने कहा, "हालांकि बाजार को इस बात से राहत मिली है कि जो महंगाई बढ़ी है, वह संभवत: अस्थायी है. इससे बाद में बाजार में तेजी लौटी."

सेंसेक्स के शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट सर्वाधिक 2.43 प्रतिशत के लाभ में रहा. इसके अलावा एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, इन्फोसिस, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, विप्रो और एसबीआई में भी प्रमुख रूप से तेजी रही. दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और जेएसडब्ल्यू स्टील शामिल हैं. व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.52 प्रतिशत और मिडकैप 0.25 प्रतिशत मजबूत हुए.

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, "Share Market में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. हालांकि आईटी, रियल्टी और बिजली शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी लौटी. लेकिन चीन में मांग सुस्त पड़ने की आशंका से धातु शेयर दबाव में रहे. इससे आने वाले दिनों में धारणा प्रभावित हो सकती है." एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.

ये भी पढ़ें-

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा. अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में रहे थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत चढ़कर 84.90 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,324.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. Share Market मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद थे. Stock Market .

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details