दिल्ली

delhi

Gold-Silver Price Today: फेस्टिव सीजन में सोना-चांदी की चमक बढ़ी, जानें कितनी है मार्केट प्राइस

By PTI

Published : Oct 27, 2023, 4:14 PM IST

Updated : Oct 27, 2023, 5:20 PM IST

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन एमसीएक्स पर सोने और चांदी के दाम में काफी इजाफा हुआ है. कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इजराइल-हमास से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण आज सोने की कीमत में तेजी का रुख है. (Gold rate today, Israel Hamas war, Gold Price today, silver rate today, Stock market news, Stock market today, Commodity marekt news)

Gold-Silver Price Today
फेस्टिव सीजन में सोना- चांदी की चमक बढ़ी

नई दिल्ली :सबसे कीमती और महंगी धातुओं में से एक, सोना भारत में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और अभी के समय में मेन इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में से एक है. सिर्फ ज्वैलरी के रूप में ही नहीं बल्कि सोने को कला और सिक्कों के रूप में भी महत्व दिया जाता है. सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बावजूद भारत में लोग लगातार सोने में इन्वेस्ट कर रहे हैं.

भारत में सोने की कीमतें वैश्विक बाजार की स्थिति और अमेरिकी डॉलर की ताकत सहित कई फैक्टर्स के कारण बदलती रहती हैं, इस प्रकार स्थानीय बाजारों में मांग और आपूर्ति के आधार पर अलग-अलग शहरों में अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. इस बीच आपको बता दें, आज कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय बाजार में सोने और चांदी की में कीमत में की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

फेस्टिव सीजन में सोना- चांदी की चमक बढ़ी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध 60,824 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला और आज कमोडिटी बाजार की शुरुआती घंटी बजने के कुछ ही मिनटों के भीतर ₹60,968 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया. कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन 22 कैरेट सोने के दाम 57,680 रुपये और 24 कैरेट 60,560 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोने की कीमत 1,988 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास कारोबार कर रही थी.

फेस्टिव सीजन में सोना- चांदी की चमक बढ़ी

ये भी पढ़ें-

इसी तरह, एमसीएक्स पर चांदी की कीमत आज 71,799 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली और आज ओपनिंग बेल के दौरान इंट्राडे हाई 71,896 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत आज 22.95 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास कारोबार कर रही थी. शुक्रवार को एमसीएक्स पर चांदी की कीमत 36 रुपये बढ़कर 71,616 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. विश्लेषकों ने कहा कि चांदी की कीमतों में वृद्धि मुख्य रूप से सकारात्मक घरेलू रुझान के कारण प्रतिभागियों द्वारा की गई ताजा पोजीशन के कारण हुई है.

Last Updated :Oct 27, 2023, 5:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details