दिल्ली

delhi

Financial Work Deadline in September: इन जरूरी कामों की डेडलाइन है 30 सितंबर, समय से पहले निपटा लें वरना होगी दिक्कत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2023, 1:39 PM IST

कई फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन 30 सितंबर है. जिसमें आधार अपडेट से लेकर 2000 रुपये के नोटबदली करना शामिल है, इसलिए वक्त रहते इन जरूरी कामों को निपटा ले वरना बाद में दिक्कतों का सामना करना पडे़गा. पढ़ें पूरी खबर...

Financial Work Deadline in September
इन कामों की डेडलाइन 30 सितंबर

नई दिल्ली : सितंबर महीना समाप्ति की ओर है. आधे से ज्यादा दिन इस महीने से बीत गया है और कुछ ही दिनों बाद नया महीना अक्टूबर शुरू हो जाएगा. लेकिन नए महीने से पहले सितंबर माह में कई फाइनेंशियल कामों की डेडलाइन है. जिसे वक्त रहते पूरा कर लेना बेहद जरूरी है वरना बाद में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में उन जरूरी कामों के बारे में....

2000 रुपये नोट बदली की डेडलाइन

2000 रुपये नोट बदली की डेडलाइन
रिजर्व बैंक द्वारा 2000 रुपये के नोट चलन से बाहर करने के बाद RBI ने नोट बदली के लिए चार महीने का समय दिया था. जिसकी डेडलाइन 30 सितंबर है. यानी 30 सितंबर से पहले आप बैंक जाकर 2000 रुपये के नोट बदल लें. वरना बाद में वो किसी काम के नहीं रहेंगे.

डीमैट, MF नॉमिनेशन की डेडलाइन

डीमैट, MF नॉमिनेशन डेडलाइन
सेबी ने डीमैट और म्यूचुअल फंड में नॉमिनी की डिटेल देना अनिवार्य कर दिया है. जिसके तहत डीमैट और म्यूचुअल फंड में नॉमिनी बताने या नॉमिनी से बाहर निकलने के लिए 30 सितंबर 2023 की डेडलाइन है.

आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन 30 सितंबर

आधार कार्ड अपडेट डेडलाइन
जिनका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है, उन्हें इसे अपडेट कराना अनिवार्य है और इस काम की डेडलाइन 30 सितंबर 2023 निर्धारित की है. इसलिए समय से पहले यह जरूरी काम कर लें वरना 1 अक्टूबर से ग्राहकों के चालू खाते निलंबित हो जाएंगे. वह जमा से लेकर निकासी और ब्याज की सुविधा नहीं ले पाएंगे.

SBI स्पेशल एफडी फॉर सीनियर सिटीजन

SBI स्पेशल एफडी
एसबीआई द्वारा शुरू 'वीकेयर स्पेशल एफडी' में निवेश करने के लिए सीनियर सीटिजन के पास 30 सितंबर का मौका है. डेडलाइन से पहले इस स्पेशन एफडी में निवेश कर लें, जिसमें 7.50 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिल रहा है.

IDBI अमृत महोत्सव एफडी

IDBI अमृत महोत्सव एफडी
आईडीबीआई बैंक ने एक स्पेशल एफडी योजना की शुरुआत की है. जिसका नाम है 'अमृत महोत्सव एफडी'. इस योजना के तहत 375 दिनों के एफडी पर बैंक 7.10 फीसदी से इंटरेस्ट दे रही है. वहीं, सिनीयर सिटीजन को 7.60 फीसदी से ब्याज दर मिलेगा. इसके अलावा 444 दिनों की FD पर बैंक आम नागरिक को 7.15 फीसदी से तो वरिष्ठ नागरिक को 7.65 फीसदी से इंटरेस्ट रेट दे रही है.

ये भी पढे़ं-

ABOUT THE AUTHOR

...view details