दिल्ली

delhi

FM Sitharaman Japan Visit : जापान में IMF प्रमुख से मिलीं निर्मला सीतारमण, इन मुद्दों पर हुई बात

By

Published : May 12, 2023, 3:25 PM IST

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने G-7 बैठक के दौरान International Monetary Fund (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की. इसके अवाला वह सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग से भी मिलीं.

FM Sitharaman Japan Visit
IMF प्रमुख से मिलीं निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को G-7 के ‘वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों’ (एफएमसीबीजी) के साथ मीटिंग की. इस मौके पर सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से भी मुलाकात की. इसके अवाला बैठक के दौरान वह सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग से भी मिलीं.

दोनों मंत्रियों ने डिजिटल भुगतान, गेटवे, खाद्य सुरक्षा, हरित संक्रमण, क्रिप्टो संपत्ति और महामारी की तैयारी जैसे अन्य मुद्दों पर भारत-सिंगापुर सहयोग को मजबूत करने पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया. सीतारमण ने नए AI सेंटरों की स्थापना के संदर्भ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और कौशल कार्यक्रमों की उभरती भूमिका पर प्रकाश डाला. दोनों मंत्रियों ने एआई अनुसंधान और क्वांटम कंप्यूटिंग में भारत-सिंगापुर के बीच सहयोग के तरीकों पर चर्चा की.

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण जापान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. दुनिया के सात विकसित देशों के समूह जी7 की बैठक में आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल होने के लिए वह यहां आईं हैं. बता दें कि G-7 की बैठक जापान के निगाता में हो रही है. वह G-7 समूह में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को जापान पहुंच गई.

सीतारमण ने G-7 एफएमसीबीजी बैठक के मौके पर ब्राजील के अपने समकक्ष हद्दाद फर्नांडो से भी मुलाकात की. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि फर्नांडो ने G20 अध्यक्ष के रूप में भारत के संचालन की सराहना की. दोनों मंत्रियों ने बुनियादी ढांचे, बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) को मजबूत करने और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे (डीपीआई) से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की. सीतारमण ने 2024 में जी20 अध्यक्षता के लिए ब्राजील को अपना समर्थन दिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पढ़ें :FM Sitharaman Japan Visit : निर्मला सीतारमण आज से जापान दौरे पर, G7 बैठक में होंगी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details