दिल्ली

delhi

Festive Season Sale 2023 : इस त्योहारी सीजन 2023 सेल में कौन रहा आगे, फ्लिपकार्ट-अमेजन या मीशो-नायका

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 31, 2023, 11:00 AM IST

इस त्योहारी सीजन कई ई-कॉमर्स प्लेटऑर्म ने अपना जलवा बिखेरा है. मीशो, नायका और पर्पल, फ्लिपकार्ट, अमेजन और भी कई ई-कॉमर्स ने ग्राहकों के मांग को पूरा किया है. पढ़ें पूरी खबर...(No-cost EMI, Festives Sale, online Shopping, Cashback Offer, Festive Season Sale 2023, Amazon, Flipkart, Messho, Nyka, E-Commerce Platform)

Festive Season Sale 2023
त्योहारी सीजन सेल

नई दिल्ली:ऑनलाइन शापिंग के लिए लोगों के मन में होड़ लगी रहती है. इस त्योहारी सीजन कई ई-कॉमर्स प्लेटऑर्म ने अपना जलवा बिखेरा है. वैसें तो ई-कॉमर्स की लिस्ट में सबसे टॉप पर अमेजन और फ्लिपकार्ट रहते हैं. वहीं, हर साल त्योहार के दौरान अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल लेकर आता. वहीं, फ्लिपकार्ट अपनी बिग बिलियन डेज सेल से लोगों को आकर्षित करते है.

त्योहारी सीजन सेल

इस सेल में मीशो, नायका और पर्पल जैसी अन्य कंपनियां भी हिस्सा ली है. इन प्लेटफॉर्म पर भी त्योहारों को लेकर अलग-अलग सेल लगी है. इन प्लेटफॉर्म पर बिक्री, जो एक ही तारीख (8 अक्टूबर) को शुरू हुई और तीन सप्ताह से चल लगातार चल रही है. इन सभी ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म के बीच आपस में ग्राहकों को लेकर काफी कंपटीशन है.

इस साल कौन सा दावेदार बड़ा विजेता होगा. फिलहाल अभी तो इसको लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों विशिष्ट श्रेणियों में स्पष्ट विजेता के रूप में उभर रहे है. इस बार अमेजन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र (न्यूट्रास्यूटिकल्स, जिम उपकरण और इसी तरह) में ग्राहकों के लिए पसंदीदा ई कॉमर्स रहा है. जबकि फ्लिपकार्ट ने इस त्योहारी सीजन में स्मार्टफोन और पहनने योग्य वस्तुओं के मामले में अपनी बढ़त बनाए रखी है.

त्योहारी सीजन सेल

इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीदारी अमेजन पर बढ़ी
इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की बात आती है तो फ्लिपकार्ट के मुकाबले अमेजन ने बढ़त हासिल है, क्योंकि इसकी शुरुआत पहले हुई है. फ्लिपकार्ट पर भी इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की ब्रिकी अच्छी खासी हुई है. बिक्री के लिहाज से, अमेजन पर एक दिन में औसतन 10 लाख रुपये और फ्लिपकार्ट पर एक दिन में 80,000-90,000 रुपये की औसत बिक्री होती है. बिक्री के समय के दौरान, अमेजन प्रति दिन 28 से 30 लाख रुपये तक पहुंच गया, और फ्लिपकार्ट केवल 3 लाख रुपये प्रति दिन तक पहुंचा है.

त्योहारी सीजन सेल

प्रीमियम मांग में भी दिखी बढ़ोतरी
प्रीमियम क्षेत्र में अमेजन ग्राहकों का सबसे ईकॉमर्स माना जाता है. अमेजन का औसत ऑर्डर मूल्य (एओवी) आमतौर पर 1,200 रुपये (अमेजन प्राइम ग्राहकों के लिए 2,000 रुपये) है. त्योहारी सीजन की बिक्री के पांच दिनों के भीतर, नौ साल पुरानी कंपनी ने वित्त वर्ष 2020 में अर्जित कुल ई-कॉमर्स रेवेन्यू को पार कर लिया, जो इस साल की मजबूत मांग को दिखाता है. इस त्योहारी सीजन का एक बड़ा विषय ग्राहकों की प्रीमियम खरीदारी जमकर की है. उदाहरण के लिए, पहली बार त्योहारी बिक्री के पहले सप्ताह के दौरान iPhone की बिक्री 1.5 मिलियन यूनिट को पार कर गई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details