दिल्ली

delhi

Gold Silver Price : जल्दी खरीदिए, त्योहार से पहले सोने-चांदी के दामों में भारी कमी, इतने हुए सस्ते

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 5, 2023, 10:55 AM IST

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोना 0.17 फीसदी गिरकर 1827.40 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया. चांदी की कीमत 0.48 फीसदी घटकर 21.29 डॉलर प्रति औंस हो गई है. फेस्टिव सीजन के पहले क्यों गिरा भाव पढ़ें पूरी खबर में...

Gold Silver Price
सोने-चांदी के दामों में कमी

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन नजदीक आ रहा है. इस दौरान भारत में सोने की डिमांड काफी बढ़ जाती है. खासकर दिवाली और धनतेरस में तो भारत में सोना खरीदने का रिवाज है. ये रिवाज सदियों से चला आ रहा है, जिसे लोग आज भी मानते है. धनतेरस के दिन लोग अपने घर सोना-चांदी खरीदते हैं और उस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है. कुछ दिनों बाद से फेस्टिव सीजन के आगाज से ही सोने की मांग बढ़ जाएगी.

हर साल त्योहार सीजन में सोने की कीमतों में जहां उछाल देखने को मिलता है. कुछ महीने पहले तक 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 63,500 रुपये तक पहुंच गई थी. वहीं, इस बार पिछले कई दिनों से गिरावट देखने को मिली है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार उथल-पुथल की वजह से सोने की कीमतों में दबाव दिखने लगा है. अमेरिका बाजार में दबाव आने से सोने के भाव टूट रहा है.

बुधवार को सोना 52,000 के नीचे
बता दें कि बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 0.17 फीसदी घटकर 1827.40 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है. वहीं, इसी साल ही कुछ महीने पहले तक यह भाव 2,085 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया था. चांदी की बात करें तो इसका रेट 0.48 फीसदी घटकर 21.29 डॉलर प्रति औंस हो गया है. भारत में बुधवार को सोने की कीमत काफी सस्ते रहे थे. 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 56,653 रुपये थी. वहीं, 22 कैरेट गोल्ड का भाव 51,894 रुपये था. चांदी की कीमत 77,280 रुपये पर पहुंच गई थी.

अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका है, जिसके वजह से सोने-चांदी की कीमतों में दबाव देखने को मिल रहा है. बता दें कि सोने की कीमत काफी हद तक डिमांड और सप्लाई के आधार पर तय होती है. सोने की मांग बढ़ेगी तो कीमत भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें-Gold Silver Price Share Market : सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम बढ़े, डॉलर के मुकाबले रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details