दिल्ली

delhi

NSE की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण को ईडी ने किया गिरफ्तार

By

Published : Jul 14, 2022, 9:33 PM IST

धनशोधन मामले में गुरुवार को ईडी ने एनएसई की पूर्व निदेशक चित्रा रामकृष्ण को गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली की एक अदालत ने रामकृष्ण से पूछताछ के लिए हिरासत में लेने की ईडी को अनुमति दे दी है.

चित्रा रामकृष्ण
चित्रा रामकृष्ण

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पूर्व प्रबंध निदेशक चित्रा रामकृष्ण को गैरकानूनी तरीके से फोन टैपिंग और एक्सचेंज के कर्मचारियों की जासूसी से जुड़े धनशोधन मामले में गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली की एक अदालत की मंजूरी मिलने के बाद ED ने रामकृष्ण को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया. विशेष न्यायाधीश सुनैना शर्मा ने ED को चार दिनों तक रामकृष्णन से हिरासत में पूछताछ करने की अनुमति दे दी.

न्यायाधीश ने कहा, "ED के पास धनशोधन के आरोपों की जांच आगे बढ़ाने और गहरी साजिश का पता लगाने को लेकर आरोपियों से हिरासत में पूछताछ करने के लिए पर्याप्त आधार हैं. इसी आधार पर आरोपियों को 18 जुलाई तक ED की हिरासत में भेजा गया है." NSE की पूर्व प्रबंध निदेशक को न्यायाधीश के एक पुराने आदेश पर तिहाड़ जेल से अदालत में पेशी पर लाया गया था. न्यायाधीश ने ED की एक याचिका पर रामकृष्ण के खिलाफ 'पेशी वॉरंट' जारी किया था.

रामकृष्ण को अदालत में पेश किए जाने के बाद ED ने न्यायालय से पूछताछ के लिए इजाजत मांगी. बाद में जांच एजेंसी ने सहयोग नहीं करने पर रामकृष्ण को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए नौ दिन की हिरासत मांगी. लेकिन अदालत ने एजेंसी को चार दिनों के लिए ही रामकृष्ण को हिरासत में सौंपा. उन्हें केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने एक अलग मामले में गिरफ्तार किया हुआ था और वह न्यायिक हिरासत में जेल में बंद चल रही थीं.

फोन टैपिंग मामले में रामकृष्ण की हिरासत की मांग करते हुए ED के विशेष लोक अभियोजक एन के मट्टा ने अदालत से कहा कि हिरासत में पूछताछ के लिए उनकी जरूरत है. उन्होंने कहा कि NSE की पूर्व मुखिया असल में अपराध की आय से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं या गतिविधियों में शामिल थीं और इसमें जानकारी को छुपाना भी शामिल था. ED का कहना है कि रामकृष्ण की हिरासत में पूछताछ से ED को मामले से जुड़ी जानकारी जुटाने और प्रभावी जांच के तौर-तरीकों की पहचान करने में मदद मिलेगी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details