दिल्ली

delhi

Kaushik Basu Statement: अर्थशास्त्री कौशिक बसु का बयान, पश्चिमी देशों और चीन के बीच बढ़ती दरार के बीच भारत की स्थिति अच्छी

By PTI

Published : Oct 10, 2023, 5:04 PM IST

Updated : Oct 10, 2023, 5:27 PM IST

हमास इजराइल युद्ध को लेकर पूरी दुनिया में खलबली मची है. इस युद्ध का असर कई देशों पर भी पड़ रहा है. इस बीच प्रख्यात अर्थशास्त्री और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर कौशिक बसु (Economist Kaushik Basu's Statement) ने कहा है कि पश्चिमी देशों और चीन के बीच बढ़ती दरार को देखते हुए, भारत विश्व स्तर पर एक अच्छी स्थिति में है.

Kaushik Basu's
कौशिक बसु

नई दिल्ली :प्रख्यात अर्थशास्त्री और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर कौशिक बसु (economist kaushik basu) का एक बड़ा बयान सामने आया है. प्रोफेसर बसु ने कहा, "पश्चिमी देशों और चीन के बीच बढ़ती दरार को देखते हुए, भारत विश्व स्तर पर एक अच्छी स्थिति में है." बसु के अनुसार, पिछली शताब्दी में स्वतंत्र हुए कई देशों में से भारत अपने लोकतंत्र, स्वतंत्र मीडिया और धर्मनिरपेक्षता के लिए खड़ा है. जो भारत देश को विशेष बनाता है. उन्होंने कहा कि इन तीन स्तंभों की अब विशेष रूप से जरूरत है. प्रोफेसर बसु ने आगे कहा कि दुनिया जिन आर्थिक और सामाजिक अनिश्चितताओं से गुजर रही है. ऐसे में इन्हें इन तीन स्तंभों की अब विशेष रूप से सभी को आवश्यकता है.

बता दें 13-14 अक्टूबर को कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पर एक प्रमुख सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, इस सम्मेलन में नियमित शैक्षणिक वार्ता के अलावा, इंफोसिस लिमिटेड के संस्थापक नारायण मूर्ति और पूर्व सीआईआई अध्यक्ष नौशाद फोर्ब्स भी शामिल होंगे और इनके द्वारा कई विशेष मुद्दों पर सामने चर्चा भी होगी.

दरअसल, फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने शनिवार को दक्षिणी इजरायल में रॉकेट से कई हमले किए, जिसमें कम से कम 700 लोगों की मौत हो गई और 2 हजार से अधिक लोग घायल हो गए. इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने मंगलवार को कहा कि 7 अक्टूबर के अभूतपूर्व हमले के बाद से दोनों पक्षों के बीच लड़ाई जारी है और इजराइली क्षेत्र के अंदर लगभग 1,500 हमास आतंकवादियों के शव पाए गए हैं. आईडीएफ ने यह भी कहा कि हमले के बाद से 900 इजरायली मारे गए हैं, इनमें 123 सैनिक भी शामिल हैं. सेना ने कहा कि दर्जनों इजरायली लड़ाकू विमानों ने रात भर में गाजा के घनी आबादी वाले रिमल और खान यूनिस इलाकों में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया.

Last Updated : Oct 10, 2023, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details