दिल्ली

delhi

DGCA Fine: एयरलाइन विस्तारा पर डीजीसीए ने लगाया 70 लाख का जुर्माना, इस नियम की अनदेखी की

By

Published : Feb 6, 2023, 5:18 PM IST

Updated : Feb 6, 2023, 5:38 PM IST

एयर लाइन्स विस्तारा पर Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने 70 लाख का भारी जुर्माना लगाया है.

Airline Vistara
एयरलाइन विस्तारा

नई दिल्ली :एयर लाइन्स विस्तारा पर DGCA ने 70 लाख रुपए का भारी- भरकम जुर्माना लगाया है. जिसका भुगतान अब Vistara Airlines ने कर दिया है. डीजीसीए अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी मिली है. न्यूज एजेंसी ANI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एयर विस्तारा पर यह जुर्माना पिछले साल अक्टूबर में भारत के नागरिक उड्डयन नियामक के नियमों की अनदेखी करने पर लगाया गया. दरअसल, एयर विस्तारा पर यह जुर्माना देश के पूर्वोत्तर इलाके में कम सेवा वाले क्षेत्रों के लिए अनिवार्य उड़ानों की न्यूनतम संख्या का संचालन नहीं करने के लिए लगाया गया था.

एयर इंडिया पर भी लग चुका है जुर्माना
इसके पहले डीजीसीए ने एयर इंडिया पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. यह जुर्माना एयर इंडिया (AI) के यात्री द्वारा महिला से बदसलूकी मामले में लगाया गया था. वहीं उड़ान के पायलट-इन-कमांड के लाइसेंस को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. इसके साथ ही एआई की निदेशक-इन-फ्लाइट सेवाओं पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

DGCA का काम
देश में एयरलाइन कारोबार पर नजर रखने के लिए और नियमों का पालन सही तरीके से करवाने के लिए Directorate General of Civil Aviation (DGCA) को बनाया गया है. नागर विमानन महानिदेशालय भारत सरकार की नागर विमानन मंत्रालय के अधीनस्थ नागर विमानन की एक नियामक संस्था है. यह निदेशालय विमानन दुर्घटनाओं और अन्य संबंधित घटनाओं के बारे में जांच करता है.

पढ़ें :Air India Pee gate: एअर इंडिया ने बदसलूकी मामले में शंकर मिश्रा पर 4 महीने का लगाया प्रतिबंध

Last Updated : Feb 6, 2023, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details