दिल्ली

delhi

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले अपनी आमदनी पर भी जरूर करें विचार

By

Published : Nov 23, 2022, 4:12 PM IST

कोविड काल की सुस्ती के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से बदलाव आने लगा है. बाजार की रौनक लौटने लगी है. जाहिर है, हर कोई इसका फायदा उठाना चाहता है. बैंक भी इनमें पीछे नहीं है. इन दिनों बैंक क्रेडिट कार्ड पर खूब ऑफर दे रहे हैं. एक ग्राहक के लिए ये ऑफर आकर्षक होते हैं. लेकिन अगर आपने अपनी आय पर बिना विचार किए ही क्रेडिट कार्ड ले लिया, तो बाद में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

concept photo credit card
कॉन्सेप्ट फोटो क्रेडिट कार्ड

हैदराबाद : कोविड-19 के बाद बाजार में एक बार फिर से स्थिति बदल रही है. खरीददारी बढ़ चुकी है. और जब खरीददारी बढ़ी, तो जाहिर है बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर फिर से उत्साह दिखा रहे हैं. बैंक ग्राहकों को आकर्षित करने और अपना आधार बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. वे नए-नए ऑफर भी दे रहे हैं.

इस पृष्ठभूमि में, हर किसी को क्रेडिट कार्ड की पूरी समझ होनी चाहिए. आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड में आपकी आमदनी, क्रेडिट स्कोर और लोन का आपका पिछला इतिहास बड़ी भूमिका निभाता है. यदि आपके पास अब तक कोई क्रेडिट कार्ड या ऋण नहीं है, तो नए कार्ड पर केवल प्राथमिक लाभ दिए जाएंगे. यदि किसी के पास उत्कृष्ट पुनर्भुगतान रिकॉर्ड वाला मौजूदा ऋण है, तो प्रीमियम लाभ वाले कार्ड जारी किए जाएंगे. यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है, तो क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना आसान होता है.

हालांकि, जिनके पास फिक्स्ड आमदनी नहीं है, उन्हें क्रेडिट लेने से पहले सोचना चाहिए. उन्हें सलाह दी जाती है कि सामान्य क्रेडिट कार्ड के बजाय फिक्स्ड डिपॉजिट से जुड़ा कार्ड लेना चाहिए. कार्ड लेने के पीछे का मकसद भी बहुत अहम होता है. क्या आप नियमित जीवन शैली के खर्चों के लिए ले रहे हैं या फिर विशेष खरीदारी के लिए ? क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां पर आप करेंगे, यह स्पष्टता आपके सामने होनी चाहिए.

यदि कोई अधिक ऑनलाइन खरीदारी करता है, तो इस श्रेणी में अधिक ऑफ़र और छूट देने वाले क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. नए कार्ड डिस्काउंट के नाम पर खरीददारी को बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन हमें इस बात का विश्लेषण करना चाहिए कि इससे हमें कितना फायदा होगा. भविष्य में लाभ देने वाले कार्ड लेने का कोई फायदा नहीं. कुछ कार्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड डिलीवरी और ऐसे ब्रांड्स के साथ करार कर ऑफर देते हैं. इसका लाभ आपको कभी कभार ही मिलता है लेकिन नियमित रूप से नहीं.

बैंकों का कहना है कि वे क्रेडिट कार्ड जारी करते समय इसे मुफ्त दे रहे हैं. लेकिन वे कुछ शर्तें रखेंगे. जैसे एक वर्ष में खरीद पर ऊपरी सीमा. कुछ कार्ड वार्षिक शुल्क जमा करते हैं और अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं, जो दैनिक जीवन में हमारे लिए अधिकतर उपयोगी होते हैं. इनमें ज्यादातर होटल चेक-इन, गोल्फ कोर्स, हवाई अड्डों पर लाउंज के दौरान रियायतें शामिल हैं. यदि आप बार-बार यात्रा करते हैं तो ऐसे कार्ड उपयोगी होंगे.

कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां अन्य कंपनियों के साथ हाथ मिला रही हैं और को-ब्रांडेड कार्ड पेश कर रही हैं. ऐसे ब्रांड्स की खरीददारी करेंगे, तो आपको फायदे मिलेंगे. आपको इस संबंध में अधिक प्वाइंट्स और रियायतें मिल सकती हैं. अन्यथा, इन कार्डों से पर्याप्त लाभ नहीं होगा.

नया क्रेडिट कार्ड लेने से पहले नियम और शर्तों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें. बिलिंग तिथियों के बारे में जागरूकता रखें. समय पर बिलों के भुगतान से ही लाभ मिलेगा. न्यूनतम भुगतान और बकाया बिल पर अधिक ब्याज दर लगेगी. क्रेडिट कार्ड को कभी भी भुनाएं नहीं क्योंकि इस पर 36 से 40 प्रतिशत वार्षिक दर वसूल की जाएगी. यदि आपके पास पहले से ही एक क्रेडिट कार्ड है, तो केवल अपरिहार्य परिस्थितियों में ही एक और क्रेडिट कार्ड लें, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह मुफ़्त दिया जा रहा है, इसलिए इसे अपने आप रख लें.

ये भी पढ़ें :जानें, अपने उत्तराधिकारी तक कैसे पहुंचाएं अपनी संपत्ति

ABOUT THE AUTHOR

...view details