दिल्ली

delhi

ChatGPT ने Sam Altman को भरी मीटिंग में इस गलती के लिए निकाला, हुआ खुलासा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 18, 2023, 1:13 PM IST

एआई टूल चैटजीपीटी ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ के पद से निकाल दिया है. कंपनी ने आरोप लगाया है कि सैम संचार में स्पष्ट नहीं थे. ऑल्टमैन ने कंपनी से अचानक बाहर निकलने पर निराशा व्यक्त की है. पढ़ें पूरी खबर...(Mira Murati, CEO of OpenAI, sam altman, OpenAI, Mira Murati and OpenAI, ChatGPT, Sam Altman)

Sam Altman
सैम ऑल्टमैन

नई दिल्ली:एआई टूल चैटजीपीटी ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ के पद से निकाल दिया है. जैसे ही कंपनी ने ऑल्टमैन को बाहर किया, उनके जाने से तकनीकी उद्योग को झटका लगा है. ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती ने ऑल्टमैन के बाहर निकलने के बाद अंतरिम सीईओ के रूप में कदम रखा है. इसके अलावा ओपनएआई के सह-संस्थापक और अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने एक्स खाते के माध्यम से अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है.

OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने नेतृत्व में परिवर्तन की घोषणा की है. कंपनी ने आरोप लगाया कि ऑल्टमैन ओपनएआई छोड़ रहा है क्योंकि बोर्ड ने उसके कार्यों की समीक्षा की और पाया कि वह उनसे बात करते समय हमेशा खुले और ईमानदार नहीं थे. इससे बोर्ड के लिए अपना काम अच्छे से करना मुश्किल हो गया. कंपनी ने ऑल्टमैन और कुछ अन्य अधिकारियों के कंपनी छोड़ने के बारे में बात करने के लिए शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक के दौरान बताई है.

बोर्ड ने लगाया यह आरोप
ओपनएआई बोर्ड ने ऑल्टमैन पर उनके साथ संचार में स्पष्ट नहीं होने का आरोप लगाया है. बोर्ड ने विशेष रूप से यह उल्लेख नहीं किया कि उनसे क्या छिपाया गया था. ये आरोप देवडे सम्मेलन के कुछ दिनों बाद आए, जहां ऑल्टमैन ने मुख्य भाषण दिया था. इस कार्यक्रम के दौरान, ओपनएआई ने कई खुलासे किए महत्वपूर्ण नए अपडेट, जिसका लक्ष्य माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे तकनीकी दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करना है. इसके अलावा, ऑल्टमैन ने पिछले गुरुवार को एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में एक भाषण दिया था.

सैम ऑल्टमैन

ब्रॉकमैन ने क्या कहा
ब्रॉकमैन ने ट्विटर पर भी अपने बाहर निकलने की घोषणा की है. हालाकि, उन्होंने इस बारे में कुछ चौंकाने वाले दावे किए कि बोर्ड ने उन्हें कैसे निकाल दिया. उन्होंने कहा कि उन्होंने और ऑल्टमैन ने ऐसा होते नहीं देखा और जिस तरह से चीजें घटित हुईं उससे वे बेहद हैरान हैं. ब्रॉकमैन ने खुलासा किया कि शुक्रवार शाम को ऑल्टमैन को इल्या से एक मैसेज मिला, जो दोपहर में बात करने के लिए कंपनी के सह-संस्थापकों में से एक है. इसके बाद सैम को पूरे बोर्ड के साथ Google मीट में शामिल होने के लिए कहा गया, लेकिन उस बैठक का हिस्सा ग्रेग ब्रॉकमैन नहीं थे. बैठक के दौरान, इल्या ने ऑल्टमैन को सूचित किया कि उसे निकाला जा रहा है और यह खबर बहुत जल्द ही सामने आने वाली है.

सैम ऑल्टमैन

ऑल्टमैन ने कब ज्वाइन की कंपनी
बता दें कि ऑल्टमैन ने 2015 में कंपनी शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सबसे पहले, इसे एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया था, जिसमें एलन मस्क, पीटर थिएल और रीड हॉफमैन जैसे प्रसिद्ध समर्थकों से 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग की गई थी. अल्टमैन और मस्क सह-अध्यक्ष थे, उनका लक्ष्य डिजिटल इंटेलिजेंस को इस तरह से आगे बढ़ाना था, जिससे पैसा कमाने पर ध्यान केंद्रित किए बिना पूरी मानवता की मदद हो सके. ऑल्टमैन ने कंपनी से अचानक बाहर निकलने पर निराशा व्यक्त की है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details