दिल्ली

delhi

Maruti Suzuki India: मारुति बोर्ड ने जापानी मूल कंपनी से एसएमजी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए शेयर खरीद समझौते को दी मंजूरी

By PTI

Published : Oct 17, 2023, 12:06 PM IST

Updated : Oct 17, 2023, 12:23 PM IST

Maruti Suzuki India: मारुति सुजुकी इंडिया के निदेशक मंडल ने जापानी मूल कंपनी से एसएमजी की हिस्सेदारी खरीदने के लिए शेयर खरीद समझौते को मंजूरी दे दी है. (Board of Directors of Maruti Suzuki India, Share Market, Sensex)

Maruti Suzuki India
मारुति सुजुकी इंडिया

नई दिल्ली :मारुति सुजुकी इंडिया के निदेशक मंडल ने सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन से सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) का पूर्ण अधिग्रहण करने के लिए शेयर खरीद समझौते पर आगे बढ़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मारुति सुजुकी इंडिया ( Maruti Suzuki India) ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी ने 10 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 12,84,11,07,500 शेयर हासिल करने के लिए एसएमसी और एसएमजी के साथ शेयर खरीद तथा सदस्यता समझौता (एसपीएसए) निष्पादित किया है, जो 12,841.1 करोड़ रुपये की कुल खरीद पर एसएमसी के स्वामित्व वाली एसएमजी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करता है.

शेयरधारकों की मंजूरी के लिए मतदान बुधवार से शुरू होगा और एक महीने तक चलेगा. इस अधिग्रहण के बाद सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) उसकी (एमएसआई) पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी बन जाएगी.

बता दें, एमएसआई बोर्ड ने 31 जुलाई, 2023 को अपनी बैठक में एसएमजी के साथ कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग समझौते को समाप्त करने और सभी लागू कानूनों और रेगुलेशन के अनुसार निर्धारित मूल्य पर इसके शेयर हासिल करने को मंजूरी दे दी थी. एमएसआई ने घोषणा की कि वह कठिनाइयों को कम करने और देश में सभी मैन्युफैक्चरिंग-संबंधी गतिविधियों को एक इकाई के तहत लाने के लिए अपनी मूल फर्म एसएमसी की गुजरात स्थित उत्पादन सुविधा का अधिग्रहण करेगी. एसएमसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, एसएमजी अपना संपूर्ण उत्पादन विशेष रूप से मारुति सुजुकी इंडिया को आपूर्ति करती है.

Last Updated : Oct 17, 2023, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details