दिल्ली

delhi

ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस-ब्रुकफील्ड अगले हफ्ते डेटा सेंटर खोलेगी

By PTI

Published : Jan 7, 2024, 4:42 PM IST

Tamil Nadu Global Investors Meet 2024- तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस कनाडा की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह चेन्नई में एक डेटा सेंटर खोलेगी. पढ़ें पूरी खबर...

मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)
Mukesh Ambani (File photo)

चेन्नई:तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट अरबपति मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कनाडा की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह चेन्नई में एक डेटा सेंटर खोलेगी, जो तेजी से बढ़ते बाजार में प्रवेश करेगी. रिलायंस ने पिछले साल जुलाई में एक मौजूदा संयुक्त उद्यम में प्रवेश करने के लिए लगभग 378 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जहां ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर और अमेरिका स्थित रियल्टी एस्टेट निवेश ट्रस्ट डिजिटल रियल्टी पहले से ही भागीदार थे. तीनों के पास उद्यम में 33 फीसदी हिस्सेदारी है.
ब्रुकफील्ड अगले सपताह खोला जाएगा
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अंबानी ने कहा कि उनका समूह रेनेवेबल एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन के साथ-साथ राज्य में एक डेटा सेंटर स्थापित करने में भी निवेश कर रहा है. उन्होंने कहा कि रिलायंस ने अत्याधुनिक डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए कनाडा के ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट और यूएस-आधारित डिजिटल रियलिटी के साथ साझेदारी की है, जो अगले सप्ताह खोला जाएगा.

तमिलनाडु देश देश में सबसे अधिक व्यापार अनुकूल राज्यों में से एक
संयुक्त उद्यम अगले सप्ताह चेन्नई में 20 मेगावाट का ग्रीनफील्ड डेटा सेंटर शुरू करेगा और एक और 40 मेगावाट डेटा सेंटर बनाने के लिए मुंबई में 2.15 एकड़ जमीन भी हासिल की है. यह कहते हुए कि तमिलनाडु हमेशा समृद्ध सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत की भूमि रहा है, अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व में, राज्य देश में सबसे अधिक व्यापार अनुकूल राज्यों में से एक बन गया है.

तमिलनाडु के विकास में रिलायंस का साथ
उन्होंने कहा कि इसलिए, मेरे पास यह विश्वास करने का हर कारण है कि यह जल्द ही एक ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगी, जो इस शिखर सम्मेलन का उपयुक्त नारा है. उन्होंने कहा, रिलायंस ने पिछले कुछ वर्षों में तमिलनाडु के विकास में भागीदारी की है. इसने राज्य भर में लगभग 1,300 खुदरा स्टोर खोले, जिसमें 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया. समूह की दूरसंचार शाखा, Jio ने तमिलनाडु में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है, जिससे राज्य के प्रत्येक शहर और गांव में 35 मिलियन ग्राहकों तक डिजिटल क्रांति का लाभ पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details