दिल्ली

delhi

Sundar Pichai Salary : गूगल में छंटनी के बीच सुंदर पिचाई ने 2022 में 226 मिलियन डॉलर कमाए

By

Published : Apr 22, 2023, 12:18 PM IST

टेक दिग्गज कंपनी Google में जहां एक तरफ छंटनी हो रही है. कंपनी खर्च को कम करने के लिए कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाओं में कटौती कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ सीईओ सुंदर पिचाई को 2022 में करीब 22.6 करोड़ डॉलर की सैलरी मिली है.

Sundar Pichai Salary
सुंदर पिचाई की सैलरी

सैन फ्रांसिस्को : गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में नौकरियों में कटौती के बीच इसके सीईओ सुंदर पिचाई को 2022 में करीब 22.6 करोड़ डॉलर की भारी भरकम सैलरी मिली है. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ टेक दिग्गज की फाइलिंग के अनुसार, पिचाई की कमाई में लगभग 218 मिलियन डॉलर के स्टॉक अवार्ड शामिल हैं. जो तीन साल होने पर दिया जाता है.

पिचाई की सैलरी तीन साल से 20 लाख डॉलर : रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिचाई का वेतन पिछले तीन सालों से 20 लाख डॉलर पर स्थिर बना हुआ है. 20 जनवरी को गूगल के सीईओ ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में पुष्टि की कि वैश्विक स्तर पर लगभग 12,000 लोगों की छंटनी की जाएगी, जो कुल कार्यबल का 6 फीसदी से अधिक है. कंपनी ने खर्चों को कम करने के लिए छंटनी के बीच, तकनीकी दिग्गज कंपनी गूगल ने अपने मौजूदा कर्मचारियों के लिए मुफ्त स्नैक्स समेत अनेक स्तरों पर कटौती कर रहा है. कंपनी की रसोई इन दिनों में बंद कर दी गई है.

कंपनी कई स्तरों पर कर रही कटौती : एक इंटरनल मेमो के मुताबिक, कंपनी ने लैपटॉप जैसे पर्सनल इक्विपमेंट पर खर्च भी बंद कर दिया है. टेक दिग्गज गूगल ने भी अपने कर्मचारियों को एक ईमेल के माध्यम से सूचित किया कि पिछले साल की तुलना में इस साल कम कर्मचारियों को पदोन्नत किया जाएगा. गूगल इंडिया ने 400 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया और कुछ प्रभावित कर्मचारियों ने अपनी पीड़ा को साझा करने के लिए लिंक्डइन का सहारा लिया.
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें :Sundar Pichai ने Google कर्मचारियों को दिया मंत्र, कहा चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी बनने के लिए बार्ड के साथ बिताएं 4 घंटे

ABOUT THE AUTHOR

...view details