दिल्ली

delhi

सेंसेक्स ने सिर्फ आठ महीनों में पूरा किया 50 से 60 हजार का सफर

By

Published : Sep 24, 2021, 6:17 PM IST

months

प्रमुख शेयर सूचकांक बीएसई सेंसेक्स को इस साल जनवरी में 50000 से शुक्रवार को पहली बार 60000 का आंकड़ा पार करने में सिर्फ आठ महीने लगे.

नई दिल्ली :प्रमुख शेयर सूचकांक बीएसई सेंसेक्स ने 21 जनवरी 2021 को पहली बार 50000 अंक के आंकड़े को पार किया था. अब 8 महीने में ही इसने 60 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है.

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि सभी चिंताओं को पीछे छोड़ते हुए भारतीय शेयर बाजार में जोरदार तेजी का दौर जारी है, जहां सेंसेक्स ने 60,000 के स्तर को पार कर लिया. हम वर्ष 2003-2007 की तरह ही तेजी के बाजार में हैं, और इसके अगले 2-3 साल तक जारी रहने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि हालांकि छोटी अवधि में सुधारात्मक गिरावट से इनकार नहीं किया जा सकता. यह साल अब तक तेजड़ियों का रहा है क्योंकि बाजारों ने कई ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाए. इस साल अब तक सेंसेक्स 25 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि एवरग्रैंड ऋण संकट को लेकर आशंकाएं कम होने के बाद सेंसेक्स ने 60 हजार अंक का आंकड़ा पार किया.

यह भी पढ़ें-शेयर बाजार : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सेंसेक्स-निफ्टी, रुपये में भी उछाल

हालांकि बाजार में दरों में बढ़ोतरी की संभावनाओं पर नजर बनाए रखनी चाहिए. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के सीईओ (रिटेल) संदीप भारद्वाज ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में ठोस आर्थिक सुधार और लगातार वृद्धि की उम्मीदें तेजड़ियों को उत्साहित कर रही हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details