दिल्ली

delhi

ऑटो ऋण देने से कतरा रहे हैं ऋणदाता

By

Published : Aug 11, 2020, 6:01 AM IST

जुलाई 2020 के लिए मासिक वाहन पंजीकरण डेटा को जारी करते हुए, भारत में ऑटोमोबाइल रिटेल उद्योग के सर्वोच्च राष्ट्रीय निकाय फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि उच्च तरलता के फ्लश होने के बावजूद उधारदाता ऑटो रिटेल के वित्तपोषण के लिए सतर्क रुख अपना रहे हैं.

ऑटो ऋण देने से कतरा रहे हैं ऋणदाता
ऑटो ऋण देने से कतरा रहे हैं ऋणदाता

हैदराबाद: भारत में ऑटो रिटेल उद्योग, जो कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद वृद्धि मंदी और लॉकडाउन से भी प्रभावित है, ने सोमवार को कहा कि क्षेत्र में मांग पुनरुद्धार में देरी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी) की वजह से हो रही है, जो विशेष रूप से वाणिज्यिक वाहनों, तिपहिया और दोपहिया वाहनों के सेगमेंट में ऑटो लोन देने से बच रहे हैं.

जुलाई 2020 के लिए मासिक वाहन पंजीकरण डेटा को जारी करते हुए, भारत में ऑटोमोबाइल रिटेल उद्योग के सर्वोच्च राष्ट्रीय निकाय फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि उच्च तरलता के फ्लश होने के बावजूद उधारदाता ऑटो रिटेल के वित्तपोषण के लिए सतर्क रुख अपना रहे हैं.

फाडा के अध्यक्ष, आशीष हर्षराज काले ने कहा, "वाहन के वित्तपोषण का प्रतिशत कई खंडों में 10-15% तक गिर गया है, खरीदने का इरादा होने के बावजूद, कई ग्राहकों की पहुंच से परे प्रारंभिक योगदान बढ़ रहा है.

फाडा ने कहा कि वाहन पंजीकरण जुलाई में 36% गिरकर 1.14 मिलियन हो गया, जो एक साल पहले 1.8 मिलियन था. सबसे ज्यादा प्रभावित खंडों में तीन-पहिया और वाणिज्यिक वाहन थे, जिनमें महीने के दौरान क्रमशः 74% और 72% की गिरावट दर्ज की गई.

दोपहिया खंड में भी पंजीकरण में 37.5% की गिरावट देखी गई, जबकि यात्री वाहनों के खंड में 25.2% की गिरावट दर्ज की गई. इस बीच, ट्रैक्टर पंजीकरण ने सकारात्मक गति जारी रखी, जिसमें जुलाई में 37.24% की वृद्धि देखी गई.

फाडा के उपाध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने ईटीवी भारत को बताया, "तरलता एक समस्या नहीं है, फिर भी वित्त पोषण बहुत तंग हो गया है. जिन ग्राहकों ने अधिस्थगन का विकल्प चुना है, उनके लिए वाहन खरीदना मुश्किल है." उन्होंने कहा, "बैंक अभी भी जोखिम में हैं."

हालांकि, इंस्टीट्यूट ऑफ इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट (आईआईआरएम) के प्रोफेसर के. श्रीनिवास राव मानते हैं कि ऑटो लोन ग्राहक ऐसे ऋणों के लिए सही सेट का दोहन नहीं कर सकते हैं और इसलिए, फंडिंग मुद्दों का सामना कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:सोने में 238 रुपये और चांदी में 960 रुपये की तेजी

ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा, "कोविड महामारी के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बैंकों पर बहुत अधिक दबाव है (मुख्य रूप से 3 लाख करोड़ रुपये एमएसएमई क्रेडिट गारंटी योजना के तहत). इसके अलावा, शाखाएं कम कर्मचारियों पर काम कर रही हैं. इसलिए बड़े बैंक वर्तमान में बड़े-टिकट ऋणों में रुचि रखते हैं जो सुरक्षित हैं ... वे अभी छोटे-टिकट अग्रिमों पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे."

राव ने कहा, "उधारकर्ताओं को छोटे ऑटो ऋणों के लिए उपयुक्त उधारदाताओं से संपर्क करना चाहिए. उदाहरण के लिए, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, शहरी सहकारी बैंक या छोटे वित्त बैंक ऐसे ग्राहकों के मनोरंजन के लिए खुश होंगे."

अगस्त के लिए आउटलुक

जुलाई में निराशाजनक पंजीकरण संख्या के बावजूद, फाडा ने अगस्त से चीजों को बेहतर बनाने की उम्मीद की, लेकिन यदि और लॉकडाउन नहीं हो तो, खासकर ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब में.

काले ने कहा, "अगस्त अपने साथ लंबे त्यौहार के मौसम की शुरुआत भी लाता है. अगले कुछ दिनों में ओणम और गणेश चतुर्थी के साथ, हम आशा करते हैं कि ऑटो उद्योग एक रैखिक तरीके से अपनी वसूली यात्रा शुरू करेगा."

हालांकि, फाडा ने कहा कि वाहन पंजीकरण के लिए पूरे साल का दृष्टिकोण विभिन्न खंडों में 15-35% की सीमा में खुदरा बिक्री में अनुमानित डी-वृद्धि के साथ नकारात्मक बना हुआ है, ट्रैक्टरों को छोड़कर जो एक सकारात्मक वार्षिक वृद्धि को देखने के लिए तैयार है.

इस परिदृश्य को देखते हुए, फाडा ने सरकार से ऑटो सेक्टर के तेजी से पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए मांग बढ़ाने वाली नीतियों की घोषणा करने का आग्रह किया. काले ने कहा, "ऑटो इंडस्ट्री बेसब्री से इंसेंटिव-आधारित स्क्रैपज पॉलिसी का इंतजार करती है और यह मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री के लिए रास्ता होगा."

फाडा 15,000 से अधिक ऑटोमोबाइल डीलरों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें क्षेत्रीय, राज्य और शहर के स्तर पर ऑटोमोबाइल डीलरों के 30 संघों सहित 25,000 डीलरशिप शामिल हैं, जिनकी बाजार हिस्सेदारी 90 प्रतिशत है.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details