दिल्ली

delhi

गूगल पर 17.7 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाने की तैयारी में दक्षिण कोरिया

By

Published : Sep 14, 2021, 8:03 PM IST

गूगल पर जुर्माना
गूगल पर जुर्माना

गूगल पर सैमसंग जैसी स्मार्टफोन कंपनियों को अन्य के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए यह जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं, गूगल ने कहा है कि वह इस जुर्माने को चुनौती देगी और दक्षिण कोरिया ने अपने तर्क को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है.

सियोल :दक्षिण कोरिया का प्रतिस्पर्धा नियामक गूगल पर कम से कम 207.4 अरब वॉन (17.7 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही है. गूगल पर यह जुर्माना सैमसंग जैसी स्मार्टफोन कंपनियों को अन्य के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए लगाया जा रहा है. यह देश में सबसे ऊंचा प्रतिस्पर्धा रोधी जुर्माना होगा.

गूगल ने कहा कि वह इस जुर्माने को चुनौती देगी. गूगल का आरोप है कि दक्षिण कोरिया ने इस बात को नजरअंदाज किया है कि कैसे उसकी सॉफ्टवेयर नीति हार्डवेयर भागीदारों और उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचा रही है.

इस बीच, दक्षिण कोरिया ने संशोधित दूरसंचार कानून का प्रवर्तन शुरू कर दिया है. यह कानून ऐप बाजार परिचालकों मसलन गूगल और एपल को इन-ऐप खरीद प्रणाली के लिए प्रयोगकर्ताओं से भुगतान लेने को रोकता है. दक्षिण कोरिया इस तरह के नियमनों को अपनाने वाला पहला देश है.

यह भी पढ़ें- फ्रांसीसी प्रकाशकों के साथ विवाद में गूगल पर लगा 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details