दिल्ली

delhi

अप्रैल-जून में नौ क्षेत्रों में रोजगार 3.08 करोड़ के पार पहुंचा : श्रम सर्वेक्षण

By

Published : Sep 27, 2021, 10:24 PM IST

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव
श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ()

भारत सरकार में श्रम रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने श्रम ब्यूरो द्वारा अखिल भारतीय त्रैमासिक प्रतिष्ठान आधारित रोजगार सर्वेक्षण के तहत तैयार तिमाही रोजगार सर्वेक्षण भाग अप्रैल से जून 2021 की रिपोर्ट को जारी की है.

नई दिल्ली : एक सर्वेक्षण के मुताबिक निर्माण, विनिर्माण और आईटी/बीपीओ सहित नौ चुनिंदा क्षेत्रों में 2021-22 की अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 3.08 करोड़ रोजगार के मौके रहे, जो 2013-14 की आर्थिक गणना में पाए गए 2.37 करोड़ मौकों के मुकाबले 29 प्रतिशत बढ़ोतरी को दर्शाता है.

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने श्रम ब्यूरो द्वारा अखिल भारतीय त्रैमासिक प्रतिष्ठान आधारित रोजगार सर्वेक्षण (एक्यूईईएस) के तहत तैयार तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) भाग (अप्रैल से जून 2021) की रिपोर्ट को जारी किया.

यादव ने नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि क्यूईएस के पहले दौर में नौ चयनित क्षेत्रों में कुल रोजगार 3.08 करोड़ है. जो छठी आर्थिक गणना के 2.37 करोड़ के मुकाबले 29 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है.

श्रम ब्यूरो द्वारा एक्यूईईएस का आयोजन नौ चयनित क्षेत्रों के संगठित और असंगठित, दोनों क्षेत्रों में रोजगार की स्थिति के बारे में पता करने के लिए किया गया. ये क्षेत्र गैर-कृषि प्रतिष्ठानों में अधिकांश रोजगार देते हैं. इन क्षेत्रों में विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रेस्तरां, आईटी / बीपीओ और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं.

इसे भी पढें-भारत में अपनी सेडान यारिस बेचना बंद करेगी टोयोटा

केन्द्रीय मंत्री ने कहा चयनित नौ क्षेत्रों के अनुमानित कुल रोजगार में विनिर्माण क्षेत्र में लगभग 41 प्रतिशत, उसके बाद शिक्षा के क्षेत्र में 22 प्रतिशत और स्वास्थ्य में आठ प्रतिशत का योगदान है. व्यापार के साथ ही आईटी/ बीपीओ प्रत्येक ने श्रमिकों की कुल अनुमानित संख्या का सात प्रतिशत अपने यहां नियोजित किया है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details