दिल्ली

delhi

कोरोना का कहर: कोका कोला करेगी दुनिया भर में 2,200 कर्मचारियों की छंटनी

By

Published : Dec 18, 2020, 4:21 PM IST

व्यावसायिक पुनर्गठन के उद्देश्य के चलते कोका कोला कंपनी वैश्विक स्तर पर 2200 कर्मचारियों को कार्यमुक्त करेगी. यह उसके पूरे कार्यबल का 17 फीसदी है. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित कंपनी के अमेरिकी कर्मचारी होंगे.

कोरोना का कहर: कोका कोला करेगी दुनिया भर में 2,200 कर्मचारियों की छंटनी
कोरोना का कहर: कोका कोला करेगी दुनिया भर में 2,200 कर्मचारियों की छंटनी

अटलांटा:कोका-कोला कंपनी ने कहा है कि वह अपने व्यापार इकाइयों और ब्रांडों के एक बड़े पुनर्गठन के हिस्से के रूप में 2,200 श्रमिकों, या 17 प्रतिशत कार्यबल को बंद कर रही है.

अटलांटा स्थित कंपनी ने गुरुवार को कहा कि कुल छंटनी में से आधे प्रभावित लोग अमेरिका के होंगे, जहां कोक लगभग 10,400 लोगों को रोजगार देता है. कोक ने 2019 के अंत में दुनिया भर में 86,200 लोगों को रोजगार दिया.

कोरोना वायरस महामारी ने कोक के कारोबार को बुरी तरह प्रभावित किया है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण स्टेडियम और मूवी थिएटर जैसी जगहों पर बिक्री ठप्प है. जुलाई-सितंबर अवधि में इसका राजस्व 9 प्रतिशत घटकर 8.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया.

पहले से ही पुनर्गठन पर काम कर रही कंपनी को मंदी ने प्रक्रिया और तेज करने के लिए मजबूर किया.

अक्टूबर में कोक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स क्वेंसी ने कहा कि हम व्यापार करने की विरासत के तरीकों को चुनौती दे रहे हैं और महामारी ने हमें यह महसूस करने में मदद की कि हम अपने प्रयासों में साहसी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:वैश्विक बाजार से सस्ता भारत में प्याज, आयात की गुंजाइश नहीं

इस साल कंपनी ने कई कम बिकने वाले ब्रांडों को परिचालन से हटाया, जिसमें टैब, ज़िको नारियल पानी, डाइट कोक फ़िएटी चेरी और ओडवाला जूस शामिल हैं.

कंपनी ने कहा कि वह इस बचत का उपयोग अन्य ब्रांडों में निवेश करने के लिए करेगा. जैसे, मिनट मेड और सिंपली जूस का इस्तेमाल करेगी और टोपो चिको हार्ड सेल्टर, कोका-कोला एनर्जी और अहा स्पार्कलिंग वॉटर जैसे नए उत्पादों को लॉन्च करेगी.

कोक अपने व्यापार सेगमेंट को 17 से घटाकर नौ कर रहा है.

(एपी रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details