दिल्ली

delhi

गुजरात के आलू किसानों के खिलाफ दायर मुकदमे वापस लेगी पेप्सिको

By

Published : May 2, 2019, 7:29 PM IST

Updated : May 2, 2019, 9:06 PM IST

कंपनी ने अप्रैल में चार आलू किसानों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था. इन किसानों पर आलू की उस किस्म की खेती करने को लेकर मुकदमा किया गया, जिसे विशेष रूप से कंपनी के लोकप्रिय लेज आलू चिप्स के लिये उपजाया जाता है.

कॉन्सेप्ट इमेज।

अहमदाबाद : खाने-पीने का सामान बनाने वाली पेप्सिको इंडिया गुजरात के चार आलू किसानों के खिलाफ दायर मुकदमे को वापस लेगी. इन किसानों पर कंपनी के पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "सरकार के साथ चर्चा के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने पर सहमति जतायी है."

कंपनी ने अप्रैल में चार आलू किसानों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था. इन किसानों पर आलू की उस किस्म की खेती करने को लेकर मुकदमा किया गया, जिसे विशेष रूप से कंपनी के लोकप्रिय लेज आलू चिप्स के लिये उपजाया जाता है.

पेप्सिको ने आलू बीज की किस्म कथित रूप से उपजाने को लेकर मुकदमा किया था. इस पर कंपनी का पौध किस्म संरक्षण (प्लांट वेराइटी प्रोटेक्शन-पीवीपी) अधिकार का दावा है. कंपनी के इस निर्णय को लेकर सार्वजनिक स्तर पर काफी विरोध हुआ.

एक बयान में पेप्सिको इंडिया ने कहा कि सरकार के साथ बातचीत के बाद कंपनी किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने पर सहमत हो गयी है. कंपनी ने कहा, "हम बीज संरक्षण से जुड़े सभी मुद्दों के दीर्घकालीन और सौहार्दपूर्ण समाधान के लिये उक्त चर्चा पर भरोसा कर रहे हैं."

पेप्सिको ने साबरकांठा और अरावली जिलों के नौ किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. इन किसानों पर आलू के उस किस्म को उपजाने का आरोप था जिसपर कंपनी पौध किस्म संरक्षण अधिकार का दावा कर रही है. कंपनी ने इसके लिये 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग की थी.

बयान में कहा गया है, "कंपनी हजारों किसानों के प्रति प्रतिबद्ध है जिसके साथ हम पूरे देश में काम कर रहे हैं." अब तक कंपनी ने 11 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. इससे पहले, बनासकांठा जिले के दो अन्य किसानों के खिलाफ मुकदमा किया था.

ये भी पढ़ें : पेप्सिको मामले में गुजरात सरकार अदालत से बाहर समझौते के लिए प्रयास कर रही है

Intro:Body:

अहमदाबाद : पेप्सिको गुजरात के चार आलू किसानों के खिलाफ दायर मुकदमे को वापस लेगी. इन किसानों पर कंपनी के पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप है. कंपनी ने गुरुवार को यह कहा.

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "सरकार के साथ बातचीत के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने पर सहमति जतायी है."

कंपनी ने अप्रैल में चार आलू किसानों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था. इन किसानों पर आलू की उस किस्म की खेती करने को लेकर मुकदमा किया गया जो विशेष रूप से कंपनी के लोकप्रिय लेज आलू चिप्स के लिये उगाये जाते हैं.

ये भी पढ़ें :


Conclusion:
Last Updated :May 2, 2019, 9:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details