दिल्ली

delhi

जियो के सक्रिय मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़ी

By

Published : Sep 26, 2021, 3:30 PM IST

जियो

रिलायंस जियो के सक्रिय मोबाइल ग्राहकों की संख्या में इजाफा देखने काे मिला है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इसकी पुष्टि की है.

नई दिल्ली: रिलायंस जियो के सक्रिय मोबाइल ग्राहकों की संख्या जुलाई में 61 लाख बढ़ी है. इस दौरान भारती एयरटेल के सक्रिय कनेक्शनों की संख्या में 23 लाख की बढ़ोतरी हुई. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

इस बढ़ोतरी के साथ रिलायंस जियो की बाजार हिस्सेदारी में भी इजाफा हुआ है. जुलाई के अंत तक जियो के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या 34.64 करोड़ थी.

मोतीलाल ओसवाल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने जुलाई में 61 लाख सक्रिय कनेक्शन जोड़े. जून में उसके सक्रिय ग्राहकों की संख्या 24 लाख बढ़ी थी. इस तरह उसके मोबाइल कनेक्शनों की संख्या जुलाई में 34.64 करोड़ पर पहुंच गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई में जियो की बाजार हिस्सेदारी में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई. इस तरह अब वह भारती एयरटेल के साथ बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से शीर्ष पर है.

भारती एयरटेल ने जुलाई में 23 लाख कनेक्शन जोड़े. उसके सक्रिय ग्राहकों की संख्या बढ़कर 34.6 करोड़ हो गई है. जून में कंपनी ने 24 लाख नए कनेक्शन जोड़े थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 0.10 प्रतिशत के सुधार के साथ 35 प्रतिशत हो गई है.

मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि वोडाफोन आइडिया के कुल/सक्रिय ग्राहकों की संख्या में गिरावट जारी है. जुलाई में यह 14 लाख/33 लाख घटकर 27.2 करोड़/23.8 करोड़ रह गई. जून में कंपनी के कनेक्शनों की संख्या 43 लाख/49 लाख घटी थी.

यूबीएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि सक्रिय ग्राहकों (वीएलआर) की संख्या में भारती और जियो साथ-साथ हैं. वहीं एसएमएस (ग्राहक बाजार हिस्सेदारी) आधारित वीएलआर ग्राहकों की संख्या के मामले में जियो और भारती दोनों की हिस्सेदारी 35-35 प्रतिशत है. वीएलआर कनेक्शनों के मामले में वोडाफोन आइडिया की हिस्सेदारी 24.1 प्रतिशत है.

सक्रिय कनेक्शनों की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) के आधार पर की जाती है.

इसे भी पढ़ें :जियो प्लेटफार्म्स का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 47.5 प्रतिशत उछला

ABOUT THE AUTHOR

...view details