दिल्ली

delhi

केरल में मिला जीका वायरस का पॉजिटिव केस, एहतियाती कदम उठाए गए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 4, 2023, 7:11 PM IST

केरल में एक व्यक्ति में जीका वायरस की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने पुष्टि की है कि एनआईवी की लैब में जो ब्लड सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें एक व्यक्ति में वायरस का पता चला है. एहतियाती कदम उठाए गए हैं. zika virus case in thalassery Kerala, zika virus, zika virus case.

zika virus case
जीका वायरस का पॉजिटिव केस

कन्नूर: केरल के कन्नूर जिले में शनिवार को जीका वायरस के मामले की पुष्टि हुई है. यहां थालास्सेरी में जिला परिसर में कार्यरत स्थानीय अदालत के एक कर्मचारी में जीका वायरस की पुष्टि हुई है (Zika virus in Thalassery). बताया गया कि 28 वर्षीय एक व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई.

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने पुष्टि की कि अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की प्रयोगशाला में किए गए परीक्षण में कर्मचारी के ब्लड सैंपल में वायरस का पता चला. स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया. जीका एक मच्छर जनित बीमारी है. इसलिए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

22 सैंपल भेजे गए थे जांच के लिए :जानकारी के मुताबिक अलाप्पुझा वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में जांच के लिए 22 नमूने भेजे गए थे, जिसमें से एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जीका वायरस मुख्य रूप से एडीज मच्छरों से फैलता है, जो ज्यादातर दिन में काटता है. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने अदालत परिसर और उसके आसपास मच्छर रोधी अभियान शुरू किया है.

अधिकारियों ने अब घोषणा की है कि छह नवंबर को सभी कर्मचारियों का चेकअप किया जाएगा. गौरतलब है कि थालास्सेरी में जिला परिसर में कार्यरत कर्मचारियों ने बुखार, शरीर में सूजन, आंखों में लाली और दर्द की शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details