दिल्ली

delhi

योग गुरु बाबा रामदेव ने साझा किया 30 साल पुराना वीडियो, अपने संन्यास समारोह को किया याद

By

Published : Apr 1, 2023, 12:29 PM IST

योग गुरु बाबा रामदेव ने सोशल मीडिया पर अपना 30 साल पुराना वीडियो साझा किया है. ये वीडियो बाबा रामदेव के संन्यास समारोह का है. इस वीडियो में बाबा रामदेव के साथ बालकृष्ण भी दिखाई दे रहे हैं.

Video of Baba Ramdev Sanyas Samaroh
योग गुरु बाबा रामदेव ने साझा किया 30 साल पुराना वीडियो

योग गुरु बाबा रामदेव ने साझा किया 30 साल पुराना वीडियो

हरिद्वार: इन दिनों योग गुरु बाबा रामदेव पतंजलि योगपीठ में संन्यासियों को तैयार कर रहे हैं. जिसके लिए उन्होंने 9 दिन का विशेष संन्यास दीक्षा समारोह आयोजित किया. जिसमें संपूर्ण भारत के महान साधु-संतों के प्रवचन हुए. कई राजनीतिक हस्तियों ने पतंजलि के इस कार्यक्रम में शिरकत की. पतंजलि ऋषि ग्राम में आयोजित संन्यास दीक्षा कार्यक्रम समापन मौके पर बाबा रामदेव ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया है. बाबा रामदेव का ये वीडियो 30 साल पहले हुए संन्यास समारोह का है.

ये संन्यास समारोह आज से 30 साल पहले रामनवमी के दिन 9 अप्रैल 1995 को हुआ था. इस वीडियो में योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण एक साथ दिख रहे हैं. तब वे हरिद्वार के कनखल के छोटे से आश्रम कृपालु बाग में योग सिखाया करते थे. सोशल मीडिया पर वीडियो को साझा करते हुए योग गुरु बाबा रामदेव ने अपने सफर में आई कठिनाइयों के बारे में बताया. 17 मिनट के इस वीडियो में योग गुरु बाबा रामदेव के संन्यास कार्यक्रम को दिखाया गया है. वीडियो में योग गुरु बाबा रामदेव को इस तरह संन्यास दिलाया गया. उस समय स्वामी रामदेव किस तरह योग किया करते थे उसे भी वीडियो में दिखाया गया है.

पढे़ं-हरिद्वार में बादलों में भगवान शिव की आकृति बनने का दावा, देखें वीडियो

योग गुरु बाबा रामदेव ने वीडियो साझा करते हुए बताया शुरुआती दिनों में वह अकेले योग किया करते थे, धीरे-धीरे उनके साथ लोग जुड़ते गए और योग को अपनाते गए. आज संपूर्ण विश्व जिस योग की बात करता है उस समय योग को कोई करना भी नहीं चाहता था. हमारे जीवन में योग का कितना लाभ हो सकता है इसे कोई जानना ही नहीं चाहता था, न ही कोई योग को अपनाना चाहता था, लेकिन, आज 30 साल बाद पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है. योग को संपूर्ण विश्व अपना रहा है. जिसका मैंने अपने गुरुदेव से वादा किया था वह आज वह पूरा होता दिखाई दे रहा है. बाबा रामदेव ने कहा अभी भी मुझे योग को घर घर तक पहुंचान है. भारत ही नहीं सम्पूर्ण विश्व को स्वस्थ बनाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details