दिल्ली

delhi

रामपुर में 'दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू' कर रहा आपका इंतजार, जानिए इसके पीछे की क्या है कहानी

By

Published : Jan 27, 2023, 6:14 PM IST

रामपुर के जौहर में प्रशासन ने 20 फीट लंबा रामपुरी चाकू का मॉडल लगाया गया है (world largest Rampuri knife). दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू है.

world largest Rampuri knife
world largest Rampuri knife

रामपुरः आपने अपने आस-पास या फिल्मों में रामपुरी चाकू जरूर देखा होगा या फिर सुना होगा. रामपुर का मशहूर रामपुरी चाकू इस जिले की पहचान है, जिसके इतिहास को बरकरार रखने और पर्यटकों को आर्कषित करने के लिए जिले के जौहर चौक पर रामपुरी चाकू का मॉडल लगाया गया है. जो 20 फीट लंबा और करीब साढ़े आठ क्विंटल से ज्यादा वजनी है. दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू है.

रामपुर के डीएम रविंद्र कुमार मंदार ने बताया कि ' रामपुर के जौहर चौक पर रामपुरी चाकू का मॉडल लगाया गया है. हम रामपुर के एक बहुत ही महत्वपूर्ण इतिहास को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे हैं. रामपुरी चाकू अपने आप में मशहूर हैं और बॉलीवुड फिल्मों में अपनी अलग पहचान रखते हैं. चाहे रजा पुस्तकालय हो, कला, साहित्य, संगीत, सहसवान घराना, रामपुरी चाकू या टोपी अपने आप में विशेष स्थान रखते हैं। हम इसमें शामिल कलाकार को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं.'

ये है मॉडल की खासियतःरामपुरी चाकू के इस मॉडल को बनाने में करीब 35 लाख खर्च किए गए है, जो मेटल से तैयार किया गया है. मॉडल के लिए मेटल मुरादाबाद से मंगाए गए हैं. 20 फीट लबें इस चाकू का वजन साढ़े आठ क्विंटल से ज्यादा है. इसमें ब्रास का भी इस्तेमाल किया गया है.

रामपुरी चाकू रखने पर लग गई थी रोक:गौरतलब है कि रामपुरी चाकू की लोकप्रियता फिल्मों में उसके इस्तेमाल के बाद से काफी बढ़ गई. फिल्मों में गुंडे इस चाकू का खूब इस्तेमाल करते थे, इनकी देखा-देखी असल जिंदगी में भी रामपुरी चाकू का इस्तेमाल तेजी से होने लगा. आपराध की दुनिया से तालुक रखने वाले अपराधियों का यह महत्वपूर्ण अंग बना गया था. जिसके बाद सरकार ने इसपर रोक लगाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये. प्रदेश सरकार ने 90 के दशक में साढ़े 4 इंच से ज्यादा लंबे ब्लेड वाले चाकू को बनाने और पास रखने पर रोक लगा दी थी. हालांकि कुछ समय बाद रामपुर के लिए विशेष रियायत के तौर पर 10 सेंटीमीटर ज्यादा लंबे ब्लेड वाले रामपुरी चाकू बनाने की अनुमति दी गई. लेकिन कुछ वक्त बाद धीरे-धीरे यह कारोबार सिमट गया.

ये भी पढ़ेंःCultivation of Raspberry:मुंबई व लखनऊ के लोगों की जुबान पर रस घोल रही ताजनगरी की रसभरी, किसान हुआ मालामाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details