दिल्ली

delhi

दूषित कफ सिरप को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारतीय अधिकारियों से की बातचीत

By

Published : Jun 20, 2023, 3:24 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत समेत सभी सदस्य देशों से कई दवाओं के दूषित पाए जाने को लेकर निगरानी और जांच को और ज्यादा पैना करने के लिए कहा है. डब्ल्यूएचओ प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमीयर ने इस बारे में ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय से बात की.

World Health Organization
विश्व स्वास्थ्य संगठन

नई दिल्ली: कई दवाओं खासकर कफ सिरप के दूषित पाए जाने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत समेत सभी सदस्य देशों से अपनी निगरानी और जांच के प्रयास बढ़ाने को कहा है. ईटीवी भारत से बात करते हुए डब्ल्यूएचओ प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमीयर ने कहा कि आज तक इस स्थिति ने दो मूल देशों (भारत और इंडोनेशिया) के 20 से अधिक उत्पादों और 15 से अधिक विभिन्न निर्माताओं को प्रभावित किया है. सभी उत्पाद सिरप आधारित हैं. (पेरासिटामोल सिरप, खांसी की दवाई या विटामिन सिरप)

कुल 20 दूषित सिरप में से सात भारत में निर्मित होते हैं, जिनमें हरियाणा स्थित मैदान फार्मास्युटिकल द्वारा चार, नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक द्वारा दो और पंजाब स्थित क्यूपी फार्माकेम द्वारा एक शामिल है. क्रिस्चियन ने कहा कि हाल ही में दूषित दवाओं की बाढ़ गाम्बिया में जुलाई-अक्टूबर 2022 में इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तान, माइक्रोनेशिया और द मार्शल आइलैंड्स में बाद की रिपोर्ट के साथ शुरू हुई. कहीं भी दूषित उत्पाद पाए जाने पर WHO मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी करता है.

क्रिस्चियन ने कहा कि WHO इस तरह के अलर्ट तब जारी करता है, जब उसके पास यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त सबूत होते हैं कि कोई उत्पाद दूषित है. यह प्रभावित देश, निर्माता देश या निर्माता द्वारा उत्पाद विश्लेषण द्वारा निर्धारित किया जाता है. WHO घटिया और नकली चिकित्सा उत्पादों की सभी रिपोर्टों को बहुत गंभीरता से लेता है. WHO हमारे कंट्री फोकल पॉइंट्स के नेटवर्क के माध्यम से सभी सदस्य राज्यों तक पहुंचता है.

उन्होंने कहा कि हम किसी भी सलाह और या तकनीकी सहायता आईडी की जरूरत प्रदान करते हैं. अक्सर संदिग्ध उत्पादों के परीक्षण के संचालन में उनकी विशेषज्ञता के लिए नियामक प्राधिकरणों से विशेष रूप से संपर्क किया जाता है. सरकार के सूत्रों ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रहरी ने हाल ही में एक संचार में निर्यात के लिए बने उत्पादों के बारे में अधिक सतर्क रहने का सुझाव दिया है.

26 अप्रैल को, WHO ने क्यूपी फार्माकेम लिमिटेड (पंजाब) द्वारा निर्मित और ट्रिलियम फार्मा (हरियाणा) द्वारा विपणन किए गए गुइफेनेसिन सिरप टीजी सिरप का जिक्र करते हुए एक चिकित्सा उत्पाद अलर्ट जारी किया. डब्ल्यूएचओ के विश्लेषण में पाया गया कि उत्पाद में दूषित पदार्थों के रूप में डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा थी. सूत्रों ने कहा कि इस संबंध में हमारी जांच चल रही है और एक बार यह हो जाने के बाद हम डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट भेजेंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले भारत डब्ल्यूएचओ को सूचित कर चुका है कि निर्यात की जाने वाली दवाओं की ड्रग रेगुलेटर द्वारा गहन जांच की जाती है. सरकार ने पिछले महीने एक अधिसूचना में कहा था कि केंद्रीय या क्षेत्रीय दवा परीक्षण प्रयोगशालाओं या एनएबीएल से मान्यता प्राप्त राज्य परीक्षण प्रयोगशालाओं द्वारा जारी किए गए विश्लेषण के प्रमाण पत्र वाले कफ सिरप को निर्यात करने की अनुमति दी जाएगी.

पिछले साल सितंबर में गाम्बिया में पहचाने गए चार भारतीय उत्पादों के दूषित पाए जाने के बाद डब्ल्यूएचओ ने पहला मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी किया था. हरियाणा की मेडेन फार्मास्युटिकल लिमिटेड द्वारा निर्मित चार उत्पाद प्रोमेथाज़िन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मैकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड कफ सिरप थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details