दिल्ली

delhi

WHO : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मामले में चीन को लगाई लताड़

By

Published : Apr 8, 2023, 8:56 AM IST

तीन साल से अधिक समय के बाद, Covid 19 की उत्पत्ति अस्पष्ट बनी हुई है. Maria Van Kerkhove ने प्रतिष्ठित साइंस में लिखा है कि इस महीने की शुरूआत में World Health Organization को पता चला कि चीन के वैज्ञानिकों के पास वुहान से वायरल नमूनों का डेटा है, जिसे 2020 में इकट्ठा किया गया था.

World Health Organization
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मामले में चीन को लगाई लताड़

नई दिल्ली :महामारी के तीन साल से अधिक समय के बाद, कोविड -19 की उत्पत्ति अस्पष्ट बनी हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक बार फिर चीन की आलोचना करते हुए कहा है कि देश को वुहान से वायरल नमूने तुरंत साझा करने चाहिए थे, तीन साल बाद नहीं, वुहान महामारी का केंद्र था. WHO के लिए कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने प्रतिष्ठित जर्नल साइंस में लिखा है कि इस महीने की शुरूआत में, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी World Health Organization को पता चला कि चीन के वैज्ञानिकों के पास वुहान से वायरल नमूनों का डेटा है, जिसे जनवरी 2020 में इकट्ठा किया गया था.

Maria Van Kerkhove ने कहा- इन्हें तुरंत साझा किया जाना चाहिए था, न कि 3 साल बाद. डेटा छुपाना अक्षम्य है. WHO चीन और सभी देशों से SARS CoV 2 (सार्स-कोवी-2 ) की उत्पत्ति पर कोई भी डेटा तुरंत साझा करने का आह्वान करता रहा है. वान केरखोव ने लिखा- चीन के पास उन्नत तकनीकी क्षमताएं हैं और इसलिए, मेरा मानना है कि अभी और डेटा मौजूद है जिसे साझा किया जाना बाकी है- जंगली और खेती वाले जानवरों के व्यापार पर, वुहान और पूरे चीन में मनुष्यों और जानवरों का परीक्षण, वुहान में कोरोना वायरस पर काम करने वाली प्रयोगशालाओं का संचालन, जल्द से जल्द संभावित मामले, और बहुत कुछ.

Maria Van Kerkhove ने कहा कि दुनिया को आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति से दूर रहने की जरूरत है और, इसके बजाय, सभी राजनयिक और वैज्ञानिक ²ष्टिकोणों का फायदा उठाएं ताकि वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय सहयोग कर सकें और भविष्य की महामारियों को विफल करने के लिए साक्ष्य-आधारित समाधान ढूंढ सकें. चीन ने 31 दिसंबर, 2019 को कोविड-19 रोग को आधिकारिक बनाया. पिछले महीने, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड महामारी की उत्पत्ति पर खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करने के लिए एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए, जिसने अब तक वैश्विक स्तर पर सात मिलियन से अधिक लोगों की मौत का दावा किया है.

नए कानून के तहत, नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक एवरिल हैन्स के पास वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और कोविड की उत्पत्ति के बीच संभावित लिंक पर सभी सूचनाओं को सार्वजनिक करने के लिए 90 दिन हैं. वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी कोरोनो वायरस अनुसंधान का प्रमुख केंद्र रहा है. फरवरी में अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने आत्मविश्वास की कमी के साथ निष्कर्ष निकाला कि कोविड-19 वायरस चीन की एक प्रयोगशाला से लीक हुआ है. 2021 में, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने भी विश्वास की कमी के साथ प्रयोगशाला रिसाव के दावे पर सहमति व्यक्त की.

(आईएएनएस)

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण की 3 लहरों का अंदेशा : स्वास्थ्य अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details