दिल्ली

delhi

केरल: कुएं में गिरने से सफाईकर्मी की मौत, तीन दिनों के अभियान के बाद निकाला गया शव

By

Published : Jul 10, 2023, 11:32 AM IST

केरल में एक कुएं की सफाई के दौरान इसमें गिरने से एक सफाईकर्मी की मौत हो गई. तीन दिनों तक की कड़ी मशक्कत के बाद उसके शव को निकाला जा सका.

three day rescue operation joined by police and fire brigade and locals could not save life Kerala
केरल कुएं में फंसे सफाईकर्मी की तीन दिनों के अभियान के बाद भी नहीं बचाई जा सकी जान

तिरुवनंतपुरम: केरल में कुएं की सफाई करते वक्त हादसे में मजदूर की मौत हो गई. तीन दिन तक दिन-रात रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद उसके शव को ढूंढकर कुएं से बाहर निकाला गया. कुएं से बाहर निकालने पर मौत की पुष्टि हुई. यह घटना तिरुवनंतपुरम जिले के विझिंजम में हुई. मृतक की पहचान तमिलनाडु निवासी महाराज (55) के रूप में हुई.

हादसा शनिवार (07.08.23) सुबह 9.30 बजे हुआ. हादसा 30 साल पुराने कुएं से मिट्टी निकालने के दौरान हुआ. कुएं में लगे पंप सेट और संबंधित उपकरणों को रस्सी से निकाला जा रहा था तभी मिट्टी ढह गई. इसकी चपेट में आकर महाराज समेत एक अन्य मजदूर कुएं में गिर गया. पास में मौजूद एक अन्य मजदूर ने चमत्कारिक ढंग से एक मजदूर को बचा लिया जबकि महाराज फंसा रह गया. लोगों का कहना है कि महाराज के गिरते ही कुएं के ऊपर की मिट्टी ढह गई, जिससे बचाव कार्य मुश्किल हो गया. बाद में जब बारिश हुई और कुआं पानी से भर गया तो बचाव अभियान और मुश्किल हो गया. फिर महाराजा नहीं मिला. करीब 48 घंटे से अधिक की मशक्कत के बाद सोमवार सुबह महाराजा को ढूंढ लिया गया.

ये भी पढ़ें- Kerala Bear : केरल में 10 घंटे से अधिक समय तक कुएं में फंसे भालू की मौत

बचाव अभियान: बारिश से कुएं में पानी न भर जाए, इसके लिए कुएं के ऊपर तिरपाल बांधकर ढक दिया गया. दो पंप सेट से घंटों मशक्कत के बाद कुएं का पानी बाहर निकाला गया. पानी निकालने पर महाराज के हाथ मिले. मिट्टी और कीचड़ खोदने पर महाराजा पूरी तरह से मिल गया. बचाव अभियान स्थानीय लोगों, पुलिस और अग्निशमन कर्मियों द्वारा चलाया गया. एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची. कोल्लम जिले से कुआं निर्माण करने वाले श्रमिक पहुंचे और बचाव अभियान में मदद की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details