दिल्ली

delhi

उत्तराखंड की अनोखी रामलीला जिसमें महिलाएं निभा रहीं सभी किरदार, देखिए शानदार मंचन

By

Published : Apr 5, 2023, 1:45 PM IST

उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक ऐसी रामलीला का मंचन हो रहा है, जो महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम कर रही है. जी हां, हल्द्वानी में महिला रामलीला का मंचन हो रहा है. इसमें सभी अहम किरदार महिलाएं ही निभा रही हैं. उनके मंचन को देख लोग भी अचंभित हो रहे हैं. साथ ही जमकर तारीफ कर रहे हैं.

Uttarakhand women ramleela
महिला रामलीला उत्तराखंड

हल्द्वानी में महिला रामलीला का मंचन.

हल्द्वानीःएक दौर ऐसा भी था, जब रामलीला के मंचन में पुरुष कलाकारों का ही वर्चस्व रहता था. पुरुष ही सीता, मंदोदरी, कैकई समेत अन्य महिलाओं के पात्र निभाते थे, लेकिन उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक ऐसा रामलीला का मंचन हो रहा है, जहां महिलाओं ने इस परंपरा को तोड़ा है. यहां रामलीला में सभी पात्र महिलाएं ही निभा रही हैं. भगवान राम, लक्ष्मण और सीता समेत अन्य किरदार में महिलाएं नजर आ रही हैं. उनके किरदार को लोग खूब सराह भी रहे हैं.

दरअसल, हल्द्वानी में महिला रामलीला का मंचन बीती 2 अप्रैल से हो रहा है, जो आगामी 11 अप्रैल तक चलेगी. इस महिला रामलीला की खास बात ये है कि 10 साल से लेकर 70 साल तक की महिलाएं रामलीला का मंचन कर रही हैं. इसके लिए करीब 60 महिलाओं ने एक महीने तक रिहर्सल की. साथ ही गायन, श्रृंगार आदि के जरिए विभिन्न किरदारों में जान डालने की कोशिश की. आखिरकार रिहर्सल का वही हिस्सा असल में स्टेज पर उतर आया है. पहले दिन से ही हर किरदार को महिलाएं बखूबी मंचन कर रही हैं.

महिलाएं निभा रही बखूबी अपना किरदारःमहिला रामलीला के आयोजकों का कहना है कि उनका प्रयास था कि महिलाएं भी मंचन में आगे आएं. इसके लिए उन्होंने महिलाओं की प्रतिभा को तराशने का काम किया और अब रामलीला का मंचन चल रहा है. जिसमें महिलाएं बखूबी अपना किरदार निभा रही हैं. वहीं, रामलीला में अलग-अलग किरदार निभा रही महिला पात्रों का कहना है कि इस रामलीला का मकसद महिलाओं को एक नया मंच देना है. ताकि, वो भी हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकें.
ये भी पढ़ेंःहल्द्वानी में रामलीला शुरू, हर किरदार निभा रहीं महिलाएं, देखिए वीडियो

मानसी रावत निभा रहीं राम का किरदारः वहीं, भगवान श्री राम का किरदार निभा रहीं मानसी रावत का कहना है कि उन्होंने बहुत सारे स्टेज पर परफॉरमेंस दी है. वो पहली बार श्री राम का किरदार निभा रही हैं. मानसी रावत बताती हैं कि रामलीला का मंचन करने पर उन्हें काफी अच्छा महसूस हो रहा है. उन्होंने रामलीला के लिए काफी रिहर्सल की है. अब वो खुद से और बेहतर करने का प्रयास भी कर रही हैं. मानसी रावत का मानना है कि आज पुरुषों से महिलाएं कम नहीं हैं.

लक्ष्मण के किरदार में लक्षिता तो सीता रोल अदा कर रहीं जयश्री उपाध्यायः एक पात्र में लक्षिता भी हैं, जो कक्षा 8वीं में पढ़ती हैं. इस रामलीला में जयश्री लक्ष्मण का किरदार बखूबी निभा रही हैं. लक्षिता का कहना है कि आज तक उन्होंने छोटे-छोटे कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है, लेकिन पहली बार रामलीला के मंच पर लक्ष्मण का किरदार निभाने का मौका मिला है. इससे उन्हें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है. उधर, जयश्री उपाध्याय मां सीता का रोल निभा रही हैं. वो डांसिंग करती हैं, लेकिन पहली बार माता सीता का किरदार निभा रही हैं.

दर्शकों को भा रहा शानदार और सजीव अभिनयःयह रामलीला रोजाना शाम 5 बजे से लेकर रात 8 बजे तक चलती है. शानदार और सजीव अभिनय दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. खासकर महिलाएं काफी संख्या में इस रामलीला को देखने और कलाकारों का उत्साह बढ़ाने के लिए पहुंच रही हैं. दर्शकों का मानना है कि यह रामलीला महिलाओं को और सशक्त एवं मजबूत बनाने का काम करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details