दिल्ली

delhi

जानिए क्यों प्रसिद्ध है बनारसी लस्सी, PM Modi भी इसके हैं मुरीद, हर दौरे पर चखते स्वाद

By

Published : May 3, 2023, 7:19 PM IST

धर्म नगरी वाराणसी अपनी कला और जायके लिए काफी मशहूर है. जायके में सबसे खास यहां की लस्सी है. आइए हम बताते हैं कि बनारस की लस्सी में ऐसा क्या है जो यह इतनी लोकप्रिय और जायकेदार है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बनारसी लस्सी पर ईटीवी भारत संवाददाता प्रतिमा तिवारी की खास रिपोर्ट

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की हर उस कला व जायके से रूबरू होना चाहते हैं, जो यहां की खास मानी जाती है. यही वजह है कि वह जब भी किसी दौरे पर जाते हैं या फिर कहीं उद्बोधन करते हैं, वह यहां की खास चीजों का जिक्र जरूर करते हैं. इन खास चीजों में बनारस की लस्सी भी शामिल है. प्रधानमंत्री कई बार बनारसी लस्सी का जिक्र कर चुके हैं और जब भी वह बनारस आते हैं तो इसका स्वाद भी जरूर चखते हैं.

गंगा पुष्कर मेले में आए लोगों से पीएम ने की अपील: हाल ही में हुए वाराणसी के पुष्कर मेले में आए लोगों से संवाद के दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लस्सी का जिक्र किया था और उसका स्वाद लेने के लिए सभी लोगों से अपील की थी. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर बनारस की यह लस्सी क्यों खास है. क्यों इस लस्सी को पीया नहीं बल्कि खाया जाता है और क्यों यह अन्य लस्सी से बेहद अलग मानी जाती है.

पूरे देश में वाराणसी की लस्सी की चर्चा:दरअसल हर जगह लस्सी को अलग तरीके से बनाया जाता है. बात जब बनारस की लस्सी हो तो इसमें दही, चीनी और पानी ही शामिल नहीं होता. बल्कि खास बनारसी रबड़ी और बनारसी मलाई का भी मिश्रण होता है. जो इसको अलग और खास बनाती है. वाराणसी की लस्सी की चर्चा सिर्फ वाराणसी में ही नहीं होती है, बल्कि पूरा देश जानता है कि वाराणसी आना है तो एक बार यहां की लस्सी जरूर पीना है. यहां के सांसद और पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे पूरे देश में चर्चा का विषय बनाया है.

नेता हों या अभिनेता लस्सी के लिए चला आता है बनारस:पहलवान लस्सी चलाने वाले संजय यादव ने बताया कि बनारस के लोगों का खाना बहुत हेल्दी होता है. सुबह-सुबह यहां लोग दूध, दही, कचौड़ी, जलेबी खाना पसंद करते हैं. बनारस की लस्सी 80 साल पुरानी परंपरागत लस्सी है. ये हमारे पिताजी का शुरू किया हुआ है, जिसे हम चला रहे हैं. इसे बनाने के लिए दही, चीनी, बर्फ का प्रयोग करते हैं. इसके साथ ही रबड़ी और मलाई भी पड़ती है. बनारस आने वाला कोई नेता या अभिनेता हो अगर वह बनारस के खान-पान में रुचि रखता है तो वह एक बार जरूर आता है.

लस्सी पीने के लिए लगभग रोजाना आते हैं लोग:इससे तो आप समझ ही गए होंगे कि यहां की लस्सी की कितनी डिमांड है. पहलवान लस्सी पर बकायदा अभिनेताओं और सेलिब्रिटीज की तस्वीरें लगी हैं जो यहां पर लस्सी पीने के लिए आए थे. इसके साथ ही यहां पर रोजाना लगने वाली लोगों की भीड़ भी बताती है कि वाराणसी की लस्सी में कुछ तो खास बात है जो लोगों को अपनी ओर खींच लाती है. दुकान पर लस्सी पीने आईं गरिमा बताती हैं कि यहां की लस्सी बहुत ही पसंद है. यह बहुत ही जायकेदार होती है. लगभग रोजाना यहां पर आना होता है.

पीएम मोदी ने बनाया 'ब्रांड बनारस':अभी एक महीने पहले ही प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी आए थे. इस दौरान उन्होंने यहां की लस्सी-कचौरी की भी चर्चा की थी. पीएम ने कहा था, एक साल के भीतर 7 करोड़ से ज्यादा पर्यटक काशी आए. ये लोग बनारस में ही ठहरे. यहां की गली में पूरी, कचौड़ी, लौंगलता, लस्सी, ठंडई, बनारसी पान का आनंद लिया. पीएम मोदी ने यह कोई पहली बार इसकी चर्चा नहीं की. वे जब भी बनारस की बात करते हैं तो लस्सी-ठंडई का जिक्र जरूर करते हैं. पीएम ने इसे बनारस का ब्रांड बना दिया है.

लस्सी पीने के क्या-क्या हैं फायदे:अगर आप भी लस्सी पीने के शौकीन हैं या पहली बार लस्सी पीने जा रहे हैं तो आज जान लीजिए इसे पीने के फायदे क्या हैं. लस्सी पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है, गर्मी के दिनों में तनाव दूर करता है, इससे वजन घटाने में भी सहायता मिलती है. सबसे खास बात ये है कि इस तपाने वाली गर्मी में लस्सी का सेवन आपको लू लगने से बचाता है. जब गर्मी इतनी है तो जाहिर सी बात है खाया-पीया भी ठीक से पचता नहीं है. ऐसे में लस्सी पाचन प्रक्रिया को भी दुरुस्त करने में सहायक होती है.

ये भी पढ़ेंः शादी में दूल्हे के दोस्त की शर्मनाक हरकत, दुल्हन के जेवरात लेकर हुआ फरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details