दिल्ली

delhi

मंकीपॉक्स को वैश्विक हेल्थ आपातकाल घोषित करने के लिए WHO की इमरजेंसी मीटिंग

By

Published : Jun 24, 2022, 9:12 AM IST

Updated : Jun 24, 2022, 10:56 AM IST

मंकीपॉक्स , who on monkeypox

मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इस बीमारी को वैश्विक आपातकाल घोषित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को अपनी आपातकालीन समिति की बैठक बुलाई, जिसमें विशेषज्ञों ने माना कि कोरोना महामारी के दौरान अमीर और गरीब देशों के बीच पैदा हुई विषमताओं को पाटा जा सकता है.

लंदन:मंकीपॉक्स वारंट के बढ़ते प्रकोप को वैश्विक आपातकाल घोषित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को अपनी आपातकालीन समिति की बैठक बुलाई, बैठक में कुछ विशेषज्ञों ने माना कि पश्चिम में बीमारी फैलने के बाद ही डब्ल्यूएचओ का निर्णय कोरोनो वायरस महामारी के दौरान अमीर और गरीब देशों के बीच पैदा हुई विषम असमानताओं को दूर कर सकता है. मंकीपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित करने का मतलब है कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी प्रकोप को एक असाधारण घटना मानती है और इस बीमारी के और भी फैलने का खतरा है, संभवतः वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है. यह मंकीपॉक्स को भी कोविड-19 महामारी और पोलियो उन्मूलन के लिए जारी प्रयासों के समान ही तवज्जो देगा. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसे शुक्रवार से पहले अपनी आपातकालीन समिति द्वारा किए गए किसी भी फैसले की घोषणा करने की उम्मीद नहीं है.

कई वैज्ञानिकों को संदेह है कि इस तरह की किसी भी घोषणा से महामारी पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी, क्योंकि हाल में प्रभावित विकसित देश पहले से ही इसे बंद करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने हाल ही में 40 से अधिक देशों में ज्यादातर यूरोप में, असामान्य और चिंताजनक रूप में पहचाने गए मंकीपॉक्स महामारी का वर्णन किया. मंकीपॉक्स ने मध्य और पश्चिम अफ्रीका में दशकों से लोगों को बीमार किया है, जहां इस बीमारी के एक संस्करण में संक्रमित लोगों में से 10 प्रतिशत तक की मौत हो जाती है. यूरोप और अन्य जगहों पर देखी जाने वाली बीमारी के संस्करण में आमतौर पर 1 प्रतिशत से कम की मृत्यु दर होती है और अफ्रीका से परे अब तक कोई मौत नहीं हुई है.

अगर डब्ल्यूएचओ वास्तव में मंकीपॉक्स फैलने के बारे में चिंतित था तो वे अपनी आपातकालीन समिति की बैठक को सालों पहले बुला सकते थे जब यह 2017 में नाइजीरिया में मिला था और किसी को नहीं पता था कि हमारे पास अचानक सैकड़ों मामले क्यों आए, एक नाइजीरियाई वायरोलॉजिस्ट ओयेवाले तोमोरी ने कहा उसे आश्चर्य है कि डब्ल्यूएचओ ने अपने विशेषज्ञों को तभी बुलाया जब यह बीमारी गोरे देशों में फैला. पिछले महीने तक, मंकीपॉक्स ने अफ्रीका के बाहर बड़े पैमाने पर अपना कहर ढ़ाया. वैज्ञानिकों ने वायरस में कोई उत्परिवर्तन नहीं पाया है जो यह बताता है कि यह अधिक संक्रामक है. हालांकि डब्ल्यूएचओ के एक प्रमुख सलाहकार ने कहा कि पिछले महीने यूरोप में मामलों की वृद्धि स्पेन और बेल्जियम में दो लहरों में समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के बीच यौन गतिविधि से जुड़ी हुई थी.

अब तक यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने 42 देशों में मंकीपॉक्स के 3,300 से अधिक मामलों की पुष्टि की है, जहां वायरस आमतौर पर नहीं देखा गया है. 80 फीसदी से ज्यादा मामले यूरोप में हैं. इस बीच अफ्रीका में इस साल 1,400 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें 62 लोगों की मौत भी हुई है. काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में वैश्विक स्वास्थ्य के एक वरिष्ठ साथी डेविड फिडलर ने कहा कि अफ्रीका से बाहर फैलने के बाद मंकीपॉक्स पर डब्ल्यूएचओ का नया ध्यान अनजाने में COVID-19 के दौरान देखे गए अमीर और गरीब देशों के बीच विभाजन को बढ़ा सकता है.

फिडलर ने कहा कि वैध कारण हो सकते हैं कि डब्ल्यूएचओ ने केवल अमीर देशों में बंदरों के फैलने पर अलार्म क्यों बजाया, लेकिन गरीब देशों में इनका दूसरा मानक है. वैश्विक समुदाय अभी भी यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्षरत है कि दुनिया के गरीबों को कोरोनवायरस के खिलाफ टीका लगाया गया था और मलेरिया और एचआईवी जैसी प्रतिस्पर्धी प्राथमिकताओं को देखते हुए यह स्पष्ट नहीं था कि क्या अफ्रीकियों को भी मंकीपॉक्स के टीके चाहिए थे. जब तक अफ्रीकी सरकारें विशेष रूप से टीके नहीं मांगतीं, तब तक उन्हें भेजना थोड़ा संरक्षण देने वाला हो सकता है क्योंकि मंकीपॉक्स को निर्यात होने से रोकना पश्चिम के हित में है. डब्ल्यूएचओ ने प्रभावित देशों की मदद के लिए एक वैक्सीन-साझाकरण तंत्र बनाने का भी प्रस्ताव दिया है, जो ब्रिटेन जैसे अमीर देशों में खुराक देख सकता है, जिसमें अफ्रीका से परे सबसे बड़ा मंकीपॉक्स का प्रकोप है और हाल ही में टीकों के उपयोग को बढ़ाया है.

यूरोप में अधिकांश मामले ऐसे पुरुषों में हैं जो समलैंगिक या उभयलिंगी हैं, या अन्य पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि किसी संक्रमित व्यक्ति या उनके कपड़ों या बेडशीट के संपर्क में आने पर संक्रमण का खतरा है, मंकीपॉक्स वाले लोग अक्सर बुखार, शरीर में दर्द और दाने जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं; अधिकांश चिकित्सा देखभाल के बिना हफ्तों के भीतर ठीक हो जाते हैं. भले ही डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को एक वैश्विक आपातकाल घोषित कर दिया हो, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसका क्या प्रभाव हो सकता है. जनवरी 2020 में, WHO ने COVID-19 को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था. लेकिन कुछ देशों ने मार्च 2020 तक संज्ञान लिया, डब्ल्यूएचओ को बाद में महामारी के दौरान इसके कई गलत कदमों के लिए दोषी ठहराया गया, जो कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि एक त्वरित मंकीपॉक्स प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है.

सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के कार्यकारी उपाध्यक्ष अमांडा ग्लासमैन ने कहा कि COVID के बाद, WHO मंकीपॉक्स को आपातकाल घोषित करने वाला अंतिम नहीं बनना चाहता. यह एक COVID जैसी आपात स्थिति के स्तर तक नहीं बढ़ सकता है, लेकिन यह अभी भी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है जिसपर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है. दक्षिण अफ्रीका में क्वाज़ुलु-नटाल विश्वविद्यालय में एक महामारी विज्ञानी और कुलपति सलीम अब्दुल करीम ने कहा कि डब्ल्यूएचओ और अन्य को अफ्रीका और अन्य जगहों पर मंकीपॉक्स को रोकने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए, लेकिन यह आश्वस्त नहीं था कि वैश्विक आपातकालीन घोषणा से मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि प्रकोप को रोकना अंततः निगरानी, ​​रोगियों को अलग करना और सार्वजनिक शिक्षा जैसी चीजों पर निर्भर करता है. मंकीपॉक्स को रोकने के लिए यूरोप में टीकों की आवश्यकता हो, लेकिन यहां (अफ्रीका), हम इसे बहुत ही सरल उपायों से नियंत्रित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-मंकीपॉक्स क्या है, जो यूरोप और अमेरिका में फैल रहा है

पीटीआई

Last Updated :Jun 24, 2022, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details