दिल्ली

delhi

Weather Forecast Today : इन राज्यों में आज मानसून दे सकती है दस्तक, जानें आपके क्षेत्र में बारिश को लेकर अपडेट

By

Published : Jun 25, 2023, 11:30 AM IST

पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार के शेष हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख, चंडीगढ़ और दिल्ली सहित हरियाणा के कुछ और हिस्से, गुजरात के कुछ हिस्से, पूर्वी राजस्थान और पंजाब, अगले 2 दिनों के दौरान मानसून पहुंच सकता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून की प्रगति अनुमान के मुताबिक है. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों की ओर आगे बढ़ गया है. आज महाराष्ट्र, कर्नाटक के शेष भाग, तेलंगाना और छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ भाग, उत्तर प्रदेश के अधिकांश भाग, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भाग, हरियाणा और जम्मू के कुछ भाग, कश्मीर और लद्दाख में बारिश होने की संभावना है. महाराष्ट्र सहित देश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. कई राज्यों में अगले दो दिनों में मानसून पहुंच सकता है.

अगले 5 दिनों के दौरान महत्वपूर्ण मौसम संबंधी सूचनाएं
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भारतीय उपमहाद्वीप पर एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और इससे सटे ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर बना हुआ है. इसके प्रभाव से इन क्षेत्रों में आज निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी पंजाब से निचले क्षोभमंडल स्तर में उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण तक चलती दिख रही है. जिससे इन इलाकों में भी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर अरब सागर और निकटवर्ती गुजरात तट पर मध्य क्षोभमंडल स्तर पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. यह और गहराता जा रहा है. इससे इन इलाकों में भी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर और निकटवर्ती पूर्वी भारत में होगी झमाझम बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और निकटवर्ती पूर्वी भारत में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट गरज और बिजली गिरने की संभावना है. आज और कल यानी रविवार और सोमवार को ओडिशा और झारखंड में भारी वर्षा से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही रविवार को गंगीय पश्चिम बंगाल में असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने 28 जून को अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा का अनुमान जताया है.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश का अनुमान
देश के पश्चिमी भागों में हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. आज यानी रविवार को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों (पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर) और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में हो सकती है अत्यधिक भारी वर्षा
मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ) में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा, आंधी और बिजली के साथ हल्की से मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा का अनुमान है. सोमवार और मंगलवार यानी 26 और 27 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. रविवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी.

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में भी भारी वर्षा होने की संभावना
दक्षिण भारत के विभिन्न क्षेत्रों में (तमिलनाडु को छोड़कर) अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट गरज और बिजली गिरने की संभावना है. मंगलवार को केरल और माहे में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में भी भारी वर्षा होने की संभावना है. रविवार के अलावा 26 और 28 जून को भी दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

कोंकण और गोवा तथा घाट में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना
पश्चिम भारत के इलाके कोंकण और गोवा में गरज और बिजली के साथ हल्की या मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आनेवाले बुधवार यानी 28 जून को कोंकण और गोवा तथा घाट में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसी अवधि के दौरान मध्य महाराष्ट्र के क्षेत्र में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. सौराष्ट्र और अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट गरज और बिजली गिरने की संभावना है. कच्छ और मराठवाड़ा के इलाके में भी बारिश का अनुमान है. रविवार को उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश का अनुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें

IMD ने दी खुशखबरी : देश भर में मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल, जानें औसत तापमान में आयेगी कितनी गिरावट

weather forecast : उत्तर और दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान, इन राज्यों में चलेगी लू

weather forecast : उत्तर और दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान, इन राज्यों में चलेगी लू

अधिकतम तापमान और लू की चेतावनी
पश्चिम और पूर्वोत्तर राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिम झारखंड, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में में अधिकतम तापमान 38°C-40°C के बीच रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है. विभाग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस और मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, पश्चिम विदर्भ, कोंकण और गोवा, गांगेय पश्चिम बंगाल और दक्षिण बिहार में 3-4 डिग्री सेल्सियस सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 4-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है. अगले 5 दिनों के दौरान देश भर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details