दिल्ली

delhi

पंजाब से बिहार तक आज भी घना कोहरा, कई उड़ाने और ट्रेनें प्रभावित

By

Published : Jan 11, 2023, 8:09 AM IST

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज दिल्ली में घने कोहरे से मामूली राहत है. अगर 12 जनवरी की बात करें तो दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं. इसी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. हालांकि, 12 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

north india weather
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात हुआ. हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हुई, जिससे कई स्थानों पर शीत लहर की स्थिति में कमी आई. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रही. रेलवे के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित हवाई अड्डे से कुछ उड़ानें (दिल्ली-शिमला, दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-जैसलमेर, दिल्ली-बरेली, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-वाराणसी, दिल्ली-श्रीनगर, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-गुवाहाटी) कोहरे और ठंड के कारण प्रभावित बताई जा रही है. पंजाब के बठिंडा में शीतलहर जारी है और घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई. जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में कोहरे की घनी परत छाई हुई है. यहां का तापमान शून्य से भी नीचे चला गया है. लोग अलाव और मोटे ऊनी कपड़ों के सहारे सर्दियों के मौसम से लड़ रहे हैं.

पढ़ें: दिल्ली के तापमान में मामूली सुधार, सर्द हवाओं के साथ धुंध ने बढ़ाई परेशानी

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. राजस्थान के कुछ हिस्सों में ग्राउंड फ्रॉस्ट देखा गया. स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि हो सकती है. अधिकांश जगहों से शीत लहर थम सकती है. पंजाब, हरियाणा, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है. आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है.

11 से 13 जनवरी के बीच बढ़ सकता है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में घने बादल छाए रह सकते हैं. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में तीव्रता में कमी आ सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अब उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर का सिलसिला थम गया है. IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगले चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों को शीतलहर से राहत रहेगी.

पढ़ें: जापान-भारत की मित्रता में खराब मौसम बना रोड़ा, प्रतिनिधि मंडल का नहीं उतर सका विमान

हालांकि, यूपी, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में आज यानी 11 जनवरी को घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही, इन राज्यों में आज कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में आज कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. इसके साथ ही लखनऊ में घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है. गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में सुबह के वक्त कोहरा रहेगा और दिन में आसमान साफ रहने के आसार हैं.

पढ़ें: रेलवे की पहल : सर्दी के मौसम में जनरल टिकट पर स्लीपर कोच में कर सकेंगे सफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details