दिल्ली

delhi

Weather Forecast : पूरे देश को मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत, जानें कैसा रहेगा मौसम

By

Published : May 23, 2023, 10:02 AM IST

Updated : May 23, 2023, 2:30 PM IST

Weather Forecast
प्रतिकात्मक तस्वीर ()

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. इसके अलावा पूर्वी असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा के दक्षिणी तट, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं.

आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि भारत के अधिकांश हिस्सों में आज से लू की स्थिति में कमी आने की संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने कहा कि है झारखंड में आज भी भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी के मुताबिक सोमवार को दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए हीटवेव की स्थिति रही.

चंडीगढ़ के निदेशक मौसम विभाग मनमोहन सिंह.

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया कि हमने सोमवार के लिए दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण यूपी, उत्तरी एमपी, झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए आज के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया था. हालांकि, मंगलवार के लिए झारखंड के अलावा किसी भी जगह के लिए लू का अलर्ट नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि मंगलवार को देश के ज्यादातर हिस्सों में लू से राहत मिलने की प्रबल संभावना है.

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि सोमवार को दक्षिण उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू देखी गई. पिछले चौबीस घंटों में दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अत्यधिक भारी वर्षा देखी गई. बेंगलुरु में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई थी, जिससे 22 वर्षीय इंफोसिस के तकनीकी विशेषज्ञ की मौत हो गई थी. आईएमडी ने कहा कि पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना से ओलावृष्टि की सूचना मिली है.

बारिश राहत लाएगी : आईएमडी ने कहा कि बुधवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ शुरू होने वाला है जिससे उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना है. नतीजतन, गुरुवार तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा. इस महीने की शुरुआत में, मौसम विभाग ने कहा था कि इस बार मई में उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान औसत अधिकतम तापमान से कम रहेगा. इसके साथ ही हीटवेव वाले दिनों की संख्या भी कम रहेगी.

आईएमडी ने जारी की हीटवेव चेतावनी :अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है.

पढ़ें : Delhi Weather: दो दिन और मौसम रहेगा सुहावना, फिर पड़ेगी गर्मी और तेज धूप, जानें मौसम अपडेट

Last Updated :May 23, 2023, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details