दिल्ली

delhi

Weather Forecast: दिल्ली, राजस्थान में बारिश की संभावना, इन राज्यों में सताएगी गर्मी

By

Published : Jun 19, 2023, 6:57 AM IST

Updated : Jun 19, 2023, 8:36 AM IST

चक्रवात बिपरजॉय धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है और पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. दक्षिण राजस्थान, उत्तर गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हीटवेव चलने की संभावना जताई है. तो वहीं, असम के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अलगे 5 दिनों में असम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

IMD Weather Forecast
भारत मौसम समाचार

दिल्ली में बारिश होने से गर्मी से मिली राहत

नई दिल्ली:उत्तर भारत के लोग तपती गर्मी से खासे परेशान हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भरात के कुछ राज्यों के लिए गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की है. तो वहीं, रविवार को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के प्रभाव से राजस्थान के बाड़मेर समेत कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. कई जगहों पर भीषण जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात बिपरजॉय धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है और पूर्व-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. दक्षिण राजस्थान, उत्तर गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. उन्होने बताया कि चक्रवात के कारण सिर्फ गुजरात और राजस्थान में बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश के आसार है. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

इन राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट:आईएमडी ने झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानोंस पर अगले तीन दिनों के लिए हीटवेव की प्रबल संभावना जताई है. गर्म हवाओं के कारण कई जनपदों में भीषण गर्मी पढ़ सकती है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों को 21 जून तक बढ़ा दिया है. इसके साथ ही सरकार ने लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है. इसके साथ ही महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में लू के कारण एक हफ्ते में 50 लोगों की मौत हो गई है.

अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान:मौसम की जानकारी देने वाली स्काइमेट वेदर वेबसाइट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण, मध्य और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश का हिस्सा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभावना है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

हरियाणा दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी चल सकती है. पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू से लेकर भीषण गर्मी की स्थिति संभव है. पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बन सकती है.

ये भी पढ़ें-

असम में बाढ़:असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक ब्रह्मपुत्र जोरहाट जिले के नेमातीघाट में लाल निशान के ऊपर बह रही है. कामपुर (नागांव) में कोपिली और कामरूप जिले में पुथिमारी नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 30 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

असम में बारिश का रेड अलर्ट:गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विशेष बुलेटिन में रविवार और सोमवार के लिए कोकराझार, चिरांग, बक्सा, बारपेटा और बोंगाईगांव जिलों में 'भारी' (24 घंटे में 7-11 सेंटीमीटर) से 'बहुत भारी' (24 घंटे में 11-20 सेमी) और अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटे में 20 सेमी से अधिक) की भविष्यवाणी के साथ 'रेड' अलर्ट जारी किया. इसी अवधि के दौरान धुबरी, कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपारा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

(अतिरिक्त इनपुट एजेंसी)

Last Updated :Jun 19, 2023, 8:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details