दिल्ली

delhi

फाइटर जेट क्रैश : एक साल बाद सामने आया वीडियो, जानिए कैसे हुआ हादसा

By

Published : Sep 20, 2022, 6:24 PM IST

Updated : Sep 20, 2022, 7:10 PM IST

Etv Bharat

19 सितंबर 2021 को अमेरिकी सेना का फाइटर जेट क्रैश हो गया था. करीब एक साल बाद इस हादसे का वीडियो जारी किया गया है. इसमें दिखाया गया है कि जेट के इंजन में पक्षी घुसने से हादसा हुआ. जेट कुछ ही सेकंड में आग की लपटों में घिर गया.

टेक्सास : अमेरिकी सेना का लड़ाकू विमान पिछले साल 19 सितंबर को क्रैश हो गया था. शुरुआती जांच में कहा गया था कि जेट के सामने पक्षी आ गया जिस वजह से ये क्रैश हुआ. क्रैश के कारणों का पुख्ता पता लगाने के लिए जांच को आगे बढ़ाया गया, लेकिन एक साल बाद भी, यह स्पष्ट नहीं है कि विमान किस वजह से नीचे गया. हालांकि अमेरिकी सेना ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है, जो उस क्षण का बताया जा रहा है, जिस दौरान विमान हादसा हुआ.

देखें, कैसे अमेरिकी सेना का लड़ाकू जेट हुआ क्रैश

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि टी-45 सी गोशाक के प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान 4.5 पाउंड का पक्षी जेट के सिंगल इंजन में किस प्रकार घुसा. उस वक्त जेट प्लेन नेवल एयर स्टेशन ज्वाइंट रिजर्व बेस फोर्ट वर्थ में एक रनवे की ओर उतरने की तैयारी कर रहा था. जैसे ही पक्षी इंजन में घुसा पायलट को यह कहते सुना गया कि यह एक आपात स्थिति है.

अमेरिकी नौसेना की रिपोर्ट के अनुसार, 19 सितंबर 2021 को दुर्घटना के बाद कुछ ही सेकंड में जेट आग की लपटों में घिर गया और इस वजह से तीन घरों को नुकसान हुआ था. घटना में तीन लोग घायल हो गए थे. नए फुटेज में एक पक्षी को जेट के सामने उड़ते हुए और सिंगल इंजन में घुसते हुए देखा गया है.

वीडियो में पायलट की आवाज भी शामिल है. पायलट को पहले यह कहते हुए सुना गया कि वे इसे रनवे पर उतारने की कोशिश करेंगे, लेकिन फिर यह कहते सुना गया कि वे इसे रनवे पर उतारेंगे नहीं. साथ ही प्लेन क्रैश होने से कुछ वक्त पहले से ही अलार्म की आवाज भी सुनाई दे रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान में दो लोग थे, एक प्रशिक्षक और एक छात्र. दोनों ही दुर्घटना से पहले ही प्लेन से कूद गए थे. वहीं, तीन घरों में से, क्रिस सेलर्स का परिवार सबसे भाग्यशाली था क्योंकि जेट का इंजन उस स्थान से बस कुछ इंच दूर गिरा, जहां वह अपनी नौ साल बेटी के साथ बैठे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जेट के क्रैश होने से 41 मिलियन पाउंड का नुकसान हुआ था.

Last Updated :Sep 20, 2022, 7:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details