दिल्ली

delhi

हिन्दुत्व और मुगलों पर कांग्रेस नेताओं के बयान : शीर्ष नेतृत्व की चुप्पी, विहिप ने उठाए सवाल

By

Published : Nov 16, 2021, 7:48 PM IST

कांग्रेस नेता हिन्दुत्व और मुगलों पर बयानबाजी कर रहे हैं. इस पर विश्व हिन्दू परिषद ने आपत्ति जताई है और सवाल उठाए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

VHP warns Congress
VHP warns Congress

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने बाल दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुगलों का महिमामंडन किया. इस पर कांग्रेस की चुप्पी को लेकर विश्व हिन्दू परिषद ने सवाल उठाए हैं. विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा है कि एक के बाद एक कांग्रेस नेता ऐसे बयान दे रहे हैं, जो आपत्तिजनक हैं लेकिन कांग्रस नेतृत्व इसका खंडन नहीं करती और न ही कोई कार्रवाई करती है. ऐसे में यह मान लेना चाहिये कि वह इन बयानों का समर्थन करते हैं.

गौरतलब है कि मणिशंकर अय्यर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि मुगलों ने भारत में आ कर देश को अपनाया और किसी पर अत्याचार नहीं किया. मुगलों के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने हिन्दुओं पर अत्याचार किये और उनके साशन में बड़े स्तर पर धर्मांतरण हुए लेकिन उनके 600 से ज्यादा वर्ष के साशन में यदि ऐसा हुआ होता तो 1878 में जब अंग्रेजों ने पहली जनगणना कराई तब देश में हिन्दुओं की जनसंख्या प्रतीशत 74 और मुसलमानों की जन्सख्या 24 प्रतिशत नहीं होती. ये आंकड़े उल्टे होने चाहिये थे.

विनोद बंसल का बयान

विहिप नेता मणिशंकर अय्यर के इस बयान पर भड़क गये हैं. इससे पहले सलमान खुर्शीद की किताब पर विवाद अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिग्विजय सिंह और राहुल गांधी ने भी हिन्दू और हिन्दुत्व को अलग बताते हुए ऐसे बयान दिये जिस पर विहिप ने कड़ी आपत्ती जताई है. विनोद बंसल का कहना है कि इस तरह के बयान दे कर कांग्रेस नेता अपना हिन्दू विरोधी चारित्र जगजाहिर कर रहे हैं.

विनोद बंसल ने कांग्रेस नेताओं पर तंज करते हुए कहा कि जिन लोगों को हिन्दू की परिभाषा नहीं पता वह लोग हिन्दू और हिन्दुत्व पर बयानबाज़ी करते हैं. ये जिहादी मानसिकता से प्रेरित हैं और मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति में पूरी तरह से सराबोर हो चुके हैं. कांग्रेस ने 70 वर्षों के साशनकाल में केवल हिन्दुओं का दोहन किया. देश में पनप रहे जिहादी मानसिकता पर आंसू बहाये और आज मुगल शासन और हिन्दुत्व पर कुतर्क कर रहे हैं.

वर्तमान परिपेक्ष्य में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने धर्मांतरण की बात को नकारते हुए कहा कि आज देश में मुस्लिम जनसंख्या केवल 14 प्रतिशत है जबकी देश में हिन्दू 75% से ज्यादा हैं. ऐसे में आज धर्मांतरण के आरोप सही नहीं हैं.

विहिप प्रवक्ता ने कांग्रस नेता के इसे तथ्यों से परे बताया और कहा कि आंकड़ों की जादुगरी में कांग्रस नेता माहिर रहे हैं. दुनिया जानती है कि मुगलों के अत्याचार कितने विभत्स थे और आज हमारे पास 1000 ऐसे मन्दिरों की सूची है जिन्हें तोड़ कर वहां मस्जिद खड़े किये गए. यह जानकारी शायद मणिशंकर अय्यर जैसे नेताओं को नहीं है. इतिहास गवाह है कि कांग्रस काल में अनगिनत जगह जो सार्वजनिक सांपत्ती होती थी वहां मस्जिद और मदरसों का निर्माण कराया गया. केवल दिल्ली की ही बात करें तो 123 प्रमुख स्थानों की सूची विहिप के पास है जिन पर कोर्ट में मुकदमे लड़े जा रहे हैं और मामला उच्च न्यायालय में लंबित है. ये संपत्ति विहिप को नहीं चाहिये लेकिन सार्वजनिक संपत्ति पर कब्जे कहां से जायज ठहराये जा सकते हैं.

पढ़ें :-सलमान खुर्शीद ने चुनाव से पहले हिंदू-मुस्लिम वाली राजनीति को हवा दे दी है

विहिप प्रवक्ता ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कांग्रस नेताओं द्वारा इस तरह के बयान उन्हीं की पार्टी के ताबूत में कील साबित होंगे. ये किसी एक नेता के निजी बयान नहीं बल्की नेतृत्व प्रायोजित बयान है और जनता भी यह समझती है. यदि ऐसा नहीं होता तो सोनिया गांधी ने आज तक इनका खंडन क्यूं नहीं किया? स्पष्ट है कि एक षड्यंत्र के तहत ऊपर के आदेश से तुष्टीकरण के लिये कांग्रेस नेताओं की तरफ से ये प्रपंच रचे जा रहे हैं.

जहां एक तरफ सलमान खुर्शीद की किताब में हिन्दुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोकोहरम जैसे आतंकी संगठनों से किये जाने का कांग्रस ने अप्रत्यक्ष समर्थन किया वहीं मणिशंकर अय्यर के बयान पर कांग्रेस की ओर से अब तक कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है. लेकिन अय्यर का बयान राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय जरूर बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details