दिल्ली

delhi

VHP Objected Shivling Fountains : विहिप ने जताई आपत्ति, सुरेंद्र जैन ने कहा- पवित्र 'शिवलिंग' सम्मान के साथ हटाए जाने चाहिए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 2, 2023, 7:56 PM IST

संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद अब विश्व हिंदू परिषद ने भी इंडिया की जगह देश का नाम 'भारत' किए जाने की बात कही है. साथ ही विश्व हिंदू परिषद ने जी20 के सौंदर्यीकरण के नाम पर राजधानी दिल्ली में लगाए गए शिवलिंगनुमा पत्थरों को भी तुरंत हटाने की मांग दिल्ली के उपराज्यपाल से की है. विश्व हिंदू परिषद के नेशनल ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ. सुरेंद्र जैन ने ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना से खास बातचीत में जानिए क्या कहा.

dr Surendra jain
डॉ. सुरेंद्र जैन

विहिप नेता से खास बातचीत

नई दिल्ली :विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त राष्ट्रीय महासचिव डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि जी20 का आयोजन देश के लिए गौरव का विषय है, लेकिन अभी दिल्ली में जो शिवलिंग नुमा पत्थर लगाए गए हैं इन पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए बल्कि तुरंत इन पत्थरों को हटाकर वहां कुछ और लगा देना चाहिए.

डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि इसके लिए वो उप राज्यपाल को पत्र भी लिखा रहे हैं. वीएचपी का एक प्रतिनिधिमंडल भी उनसे मिलेगा. ऐसे पत्थर लगाए जाने को लेकर दी गई सहमति को लेकर वीएचपी का कहना है की वो गलत कह रहे और उनकी संस्था इन बातों से सहमत नहीं है.

एक तरह से देखा जाए तो आम आदमी पार्टी के बाद अब इन शिवलिंगनुमा पत्थरों को लेकर वीएचपी ने भी मोर्चा खोल दिया है.

वहीं, देश का नाम भारत करने को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत के दिए गए बयान का वीएचपी ने भी समर्थन किया है. वीएचपी का कहना है कि भारतवर्ष का नाम सैकड़ों साल पुराना है. ऐसा नहीं कि अंग्रेजों के समय पर इसे इंडिया कह दिया गया और उसे इंडिया नाम दे दिया जाए. हमारे देश का इतिहास सैकड़ों साल पुराना है और ये भारतवर्ष के नाम से जाना जाता रहा है इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा भारत पुकारा जाना चाहिए. उन्होंने चंद्रयान के बाद मिशन आदित्य की सफलता पर भी सरकार की सराहना की.

डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि हमारा देश अब ऊंचाइयों को छू रहा है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details