दिल्ली

delhi

गजब ! उत्तराखंड सांसदों की कंजूसी, पार्लियामेंट्री फंड का 50 फीसदी भी नहीं कर पाये खर्च

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 15, 2023, 9:41 PM IST

Updated : Sep 16, 2023, 2:50 PM IST

Uttarakhand Lok Sabha MP उत्तराखंड के सांसद कितने कंजूस हैं इसका अंदाजा उनकी सांसद सांसद निधि के खर्च के ब्यौरे से जाना जा सकता है. उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों से सांसद अभी तक अपनी सांसद निधि को 50 फीसदी भी खर्च नहीं कर पाये हैं. वहीं, अगर राज्यसभा सांसदों की बात करें को उनकी भी कमोवेश यही स्थिति है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून(उत्तराखंड): देवभूमि उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्य में हर साल बारिश की वजह से हर क्षेत्र को नुकसान होता है. गढ़वाल हो या कुमाऊं हर एक हिस्सा आज भी विकास के इंतजार में है. ऐसा नहीं है कि केंद्र सरकार हमारे सांसदों को मिलने वाली धनराशि में कोई कटौती कर रही हो, लेकिन इसके बावजूद भी सालाना धनराशि को हमारे सांसद पूरी तरह से खर्च नहीं कर पा रहे हैं. मौजूदा समय में लोकसभा के पांचों सांसदों की अगर बात करें तो 9 महीने बीत जाने के बाद भी करोड़ों रुपए सरकारी खजाने में पड़े हुए हैं.

लोकसभा सांसदों के खर्च का ब्यौरा

सांसद निधि के खजाने में हजारों करोड़ों रुपये:यह वो पैसे हैं जिन पैसों से क्षेत्र में योजनाएं और तमाम विकास के कार्य होने हैं. सांसदों द्वारा खर्च किए जा रहे पैसों की हालत यह तब है, जब केंद्र सरकार ने महामारी के समय राज्यों में सांसदों को दी जाने वाली राशि को रोक लिया था. साल 2020-21 के साथ-साथ साल 2021- 22 की सांसद निधि को भारत सरकार ने स्थगित कर दिया था. यह इसलिए भी हुआ था, ताकि पैसा कोरोना महामारी में इस्तेमाल किया जा सके, लेकिन सांसद निधि के खजाने में आज भी करोड़ों रुपए हैं.

राज्यसभा सांसदों की सांसद निधि की स्थिति

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड की पारंपरिक खेती को लेकर अजय भट्ट ने सदन में उठाए सवाल, मंत्री ने दिया ये जवाब

सांसद अजय टम्टा ने खर्च की सबसे ज्यादा धनराशिभारत सरकार की वेबसाइट www.mplads.gov.in के आंकड़े बताते हैं कि उत्तराखंड लोकसभा के सांसद हो या राज्यसभा के उनकी निधि का बड़ा हिस्सा अभी सरकारी खजाने में पड़ा हुआ है, जबकि अब लोकसभा चुनाव होने में लगभग 170 दिन ही बचे हैं. पांच सांसदों की कुल सांसद निधि 85 करोड़ रुपये है, जबकि अभी तक पांचों सांसदों ने करीब 40 करोड़ धनराशि खर्च किये हैं. अल्मोड़ा लोकसभा सीट से सांसद अजय टम्टा अबतक सबसे अधिक 9 करोड़ 39 लाख रुपए सांसद निधि से खर्च कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें:राज्यसभा अनिल बलूनी पहुंचे हल्द्वानी, बोले- भ्रष्टाचार मुक्त शासन बीजेपी की प्राथमिकता

Last Updated : Sep 16, 2023, 2:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details