दिल्ली

delhi

Silkyara Tunnel accident: उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल हादसे की जांच करेगी 6 सदस्यीय कमेटी, सीएम ने की रेस्क्यू की समीक्षा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 12:22 PM IST

Investigation of Uttarkashi Tunnel accident उत्तरकाशी के सिलक्यारा में हुए टनल हादसे की जांच के लिए उत्तराखंड की धामी सरकार ने कमेटी गठित कर दी है. 6 सदस्यीय कमेटी सिलक्यारा टनल हादसे की जांच करेगी. जांच कमेटी में भू वैज्ञानिकों से लेकर आपदा संरक्षण विशेषज्ञ भी शामिल हैं. इस बीच सीएम धामी ने रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा की है.

Investigation of Uttarkashi Tunnel accident
उत्तरकाशी सुरंग हादसा

देहरादून (उत्तराखंड):एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तरकाशी के सिलक्यारा में हुए टनल हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन की पल-पल की अपडेट ले रहे हैं, तो राज्य सरकार ने भी एड़ी चोटी का जोर लगा रखा है. टनल हादसे की जांच के लिए 6 सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है. इस जांच कमेटी में अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं.

सिलक्यारा टनल हादसे की जांच के लिए समिति गठित: 6 सदस्यीय जो जांच कमेटी उत्तरकाशी के धरासू और बड़कोट के बीच सिलक्यारा में हुए सुरंग हादसे की जांच करेगी, उसके सदस्यों के नाम भी घोषित कर दिए गए हैं. उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के निदेशक की अध्यक्षता में गठित जांच समिति इस प्रकार है-

ये टीम करेगी उत्तरकाशी टनल हादसे की जांच:उप महानिदेशक भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग द्वारा नामित अधिकारी. निदेशक वाडिया हिमालयन भू विज्ञान संस्थान देहरादून द्वारा नामित अधिकारी. निदेशक भारतीय सुदूर संवेदना संस्थान देहरादून द्वारा नामित अधिकारी. निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय द्वारा नामित अधिकारी. भू वैज्ञानिक उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण देहरादून और वरिष्ठ भू वैज्ञानिक उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र देहरादून जांच कमेटी में शामिल रहेंगे.

ऐसे जांच करेगी कमेटी: जांच कमेटी सिलक्यारा टनल हादसे की विभिन्न एंगल से जांच करेगी. इसमें विभिन्न आयामों के अतिरिक्त मलबे की मिट्टी और पत्थरों के सैंपल जांचे जाएंगे. सुरंग में भूस्खलन जोन के ठीक ऊपर सतह पर पहाड़ की स्थिति की जांच भी की जाएगी.

उत्तरकाशी सुरंग हादसे की जांच में ये करेंगे मदद: इसके साथ ही गढ़वाल मंडल के कमिश्नर को सारे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान जो भी काम होंगे उनकी जिम्मेदारी सौंपी गई है. उत्तरकाशी के डीएम को जांच दल के आवास, भोजन की व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया है. उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रशासनिक अफसर को जांच दल के लिए वाहनों की व्यवस्था का जिम्मा सौंपा गया है. इसके साथ ही जांच के लिए गार्ड और जरूरी चीजों की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.

सीएम धामी ने रेस्क्यू की समीक्षा की: इसी बीच थोड़ी देर पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में उत्तरकाशी-यमुनोत्री मार्ग पर स्थित सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 40 श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे अभियान की स्थिति की समीक्षा की. सीएम ने अधिकारियों को पूरी सावधानी और रिजल्ट ओरिएंटेड रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं.
ये भी देखें: Uttarkashi Tunnel Collapsed: रेस्क्यू को पहुंचे ह्यूम पाइप और ड्रिल मशीन, टनल के पास बनाया गया अस्थायी अस्पताल, यहां देखें फंसे लोगों की सूची

क्या है उत्तरकाशी टनल हादसा?उत्तरकाशी के सिलक्यारा में दीपावली के दिन चारधाम रोड परियोजना की निर्माणाधीन टनल में मलबा आ गया था. उस मलबे के नीचे 40 मजदूर दबे हुए हैं. मलबे में दबे मजदूरों को निकालने के लिए जोरदार रेस्क्यू अभियान चल रहा है. रेस्क्यू में ऑगर ड्रिलिंग मशीन लगाई गई हैं. इसके साथ ही 900MM के लोहे के पाइप भी रेस्क्यू स्थल पर पहुंचाए गए हैं. ऐसी उम्मीद है कि आज यानी मंगलवार या कल यानी बुधवार तक टनल के अंदर मलबे में दबे मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद रेस्क्यू ऑपरेशन के पल-पल का अपडेट सीएम धामी से ले रहे हैं.
ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को पाइप से पहुंचाया जा रहा खाना, देखें Exclusive वीडियो
ये भी पढ़ें:उत्तरकाशी टनल में फंसे 40 वर्करों की कैसी होगी मानसिक स्थिति, जानें क्या बोले देहरादून के जाने-माने डॉक्टर विपुल कंडवाल
ये भी पढ़ें: यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड से बंद हुई आक्सीजन सप्लाई, फंसे कई मजदूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details