दिल्ली

delhi

अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी का हिस्सा नहीं होगा भारत : जेन साकी

By

Published : Sep 23, 2021, 6:03 PM IST

Aukus

अमेरिका ने भारत और जापान को यूके और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक नए रणनीतिक गठबंधन से बाहर कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली : ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने स्पष्ट कर दिया है कि ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी - AUKUS में कोई और शामिल नहीं होगा.

हालांकि उनका बयान प्रत्यक्ष नहीं था, यह भारत और जापान के लिए एक संकेत था कि वे AUKUS का हिस्सा नहीं हो सकते. क्या भारत और जापान की AUKUS में एक समान तरह की सैन्य भूमिका होगी, इस सवाल का जवाब देते हुए ह्वाइट हाउस की सचिव जेन साकी ने कहा, पिछले हफ्ते AUKUS की घोषणा एक संकेत के लिए नहीं थी और मुझे लगता है कि यह एक संदेश है जिसे राष्ट्रपति ने मैक्रों को भी भेजा है - कि हिंद-प्रशांत में सुरक्षा में कोई और शामिल नहीं होगा.

साकी ने कहा, फ्रांसीसी के साथ, इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष रुचि रखने वाले कई देशों के साथ बेशक, यह चर्चा का विषय है, बातचीत में एक महत्वपूर्ण विषय है. मैं यह कह सकती हूं कि क्वाड मीटिंग में किन मुद्दों पर चर्चा हो सकती है, इसके बारे में पहले से बताया जा सकता है.

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, पूर्व राजदूत जितेंद्र त्रिपाठी ने कहा, भारत को सुरक्षा साझेदारी AUKUS का हिस्सा होने को लेकर परेशान क्यों होना चाहिए? भारत का AUKUS का हिस्सा बनना NATO की तरह होगा. भारत के पास पहले से ही Quad की सदस्यता है और मुझे नहीं लगता है कि भारत को AUKUS में जाने या न जाने से निराश होना चाहिए.

AUKUS सिर्फ एक रक्षा-उन्मुख साझेदारी है, लेकिन क्वाड आतंकवाद, आपूर्ति श्रृंखला, इंडो-पैसिफिक, जलवायु परिवर्तन, वैक्सीन आदि सहित विभिन्न मुद्दों पर केंद्रित है.

उन्होंने रेखांकित किया कि फ्रांस, जर्मनी जैसे देश AUKUS से खुश नहीं हैं, तो भारत को उस साझेदारी में शामिल होने के लिए परेशान क्यों होना चाहिए जहां हमें कुछ भी प्रत्यक्ष नहीं मिलता है?

15 सितंबर को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन की घोषणा की, जो ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान की गई तकनीक का उपयोग करके पहली बार परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण करने में सक्षम बनाएगा.

पढ़ें :-ऑस्ट्रेलिया, यूके और अमेरिका ने नए सैन्य गठबंधन 'AUKUS' का एलान किया

ऑस्ट्रेलिया इस क्षेत्र में चीनी आक्रमण के लिए वास्तविक चुनौती के रूप में उभरा है, जिसे अब एक 'क्वाड गठबंधन' और 'AUKUS' रक्षा समझौते का समर्थन प्राप्त है, लेकिन चीन ने पहले ही शीत युद्ध की मानसिकता और वैचारिक पूर्वाग्रहों का आरोप लगाते हुए चेतावनी के संकेत भेजे हैं.

दूसरी ओर, फ्रांस ने नए रणनीतिक गठबंधन से अपने बहिष्कार की अत्यधिक आलोचना करते हुए कहा कि यह सुसंगतता की कमी को दर्शाता है, जब भारत-प्रशांत क्षेत्र में आम चुनौतियों का सामना किया जा रहा है. फ्रांस ने इस कदम को 'अपनी पीठ पर छुरा घोपने' जैसा बताया.

पढ़ें :-AUKUS का 'क्वाड' के कामकाज पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव : श्रृंगला

मंगलवार को, भारत के विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने स्पष्ट किया था कि QUAD और AUKUS समान प्रकृति के समूह नहीं हैं. QUAD को इंडो-पैसिफिक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. AUKUS तीन देशों के बीच एक सुरक्षा गठबंधन है. AUKUS, QUAD के लिए प्रासंगिक नहीं है और इसका QUAD के कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details