दिल्ली

delhi

एनडीए में महिला उम्मीदवारों के प्रवेश का रास्ता साफ, यूपीएससी ने ओपन की वेबसाइट

By

Published : Sep 24, 2021, 2:53 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 3:10 PM IST

exam
exam ()

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपीएससी ने अविवाहित महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा व नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी है. आवेदन 24 सितंबर से 8 अक्टूबर शाम 6 बजे तक किए जा सकेंगे. विस्तृत जानकारी के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट.

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अविवाहित महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी है. यह कदम पिछले महीने इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद उठाया गया है.

शीर्ष अदालत के अंतरिम निर्देश के अनुपालन में यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए upsconline.nic.in पर आवेदन खोलने का फैसला किया है ताकि केवल अविवाहित महिला उम्मीदवार सक्षम हो सकें जो राष्ट्रीयता, आयु, शैक्षिक योग्यता आदि के मामले में पात्र हैं. इसमें कहा गया है कि शारीरिक मानकों और महिला उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की संख्या रक्षा मंत्रालय से प्राप्त होने के बाद अधिसूचित की जाएगी.

यूपीएससी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि 24 सितंबर से 8 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो खुली रहेगी. कोई भी आवेदन निर्धारित अंतिम तिथि/ समय से परे, यानी 08.10.2021 (शाम 6 बजे तक) या उपरोक्त ऑनलाइन मोड के अलावा किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा.

बयान में कहा गया है कि महिला उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा 14 नवंबर को होनी है.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2021 में महिला उम्मीदवारों का प्रवेश होगा. बयान में कहा गया है कि अनंतिम बने रहें और अदालत में लंबित एक रिट याचिका या इस तरह के अन्य आदेश के अंतिम परिणाम के अधीन हों, जैसा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित किया जा सकता है और इस मामले में भारत सरकार द्वारा कार्रवाई की जा सकती है.

यह भी पढ़ें-जानिए, स्वतंत्र भारत की पहली महिला IAS ऑफिसर के बारे में ; ऐसा रहा सफर

लैंगिक समानता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए शीर्ष अदालत ने 18 अगस्त को पात्र महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए परीक्षा देने की अनुमति दी थी. जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की पीठ ने कुश कालरा नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर याचिका पर अंतरिम आदेश पारित किया. जिसने संबंधित अधिकारियों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा में योग्य महिला उम्मीदवारों को उपस्थित होने की अनुमति देने के लिए निर्देश देने की मांग की थी.

Last Updated :Sep 24, 2021, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details