दिल्ली

delhi

Budget 2023 : 2047 तक के लक्ष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया गया आम बजट 2023: प्रह्लाद पटेल

By

Published : Feb 1, 2023, 6:29 PM IST

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि केंद्रीय बजट को 2047 तक के लक्ष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया. बजट की सराहना करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को इसके लिए बधाई दी. पढ़िए ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट...

union minister prahlad pate
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल

देखें वीडियो

नई दिल्ली :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज पेश किए गए बजट को 2047 तक के लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है. उक्त बातें केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण एवं जल संसाधन राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने विशेष बातचीत में कहीं. उन्होंने बजट में सभी वर्गों को समाहित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री को बधाई दी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये बजट समग्र रुप से महत्वपूर्ण तो है ही मगर मध्यम वर्ग और महिला शक्ति के लिए इस बजट विशेष महत्व दिया गया है. उन्होंने कहा कि मेरे पास दो मंत्रालय हैं जिनमें से जल जीवन मंत्रालय के लिए पिछले साल 60 हजार करोड़ रखा गया था और इस बार इस बजट में उसे बढ़ाकर 70 हजार करोड़ कर दिया गया है.

इस सवाल पर कि क्या सारे राज्यों को जो बजट इस मद में आवंटित किए गए उन्होंने समुचित खर्च किया. इस पर केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि ये अलग बात है की सारे राज्य खर्च नही कर पाए मगर मैं इस समय उनकी बात नही करूंगा. इस बार जल जीवन योजना में बढ़ाकर बजट 70 हजार करोड़ कर दिया गया है और हम लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश में लगे हैं. उन्होंने कहा कि गोवर्धन के लिए अलग से 125 करोड़ आवंटित किया गया है. केंद्रीय मातृ ने कहा कि 2023 को अमृतकाल का वर्ष घोषित किया है और खाद्य संस्करण बढ़ता हुआ क्षेत्र है.

उन्होंने कहा कि हम दूसरे नंबर पर निर्यातक हैं. पहले प्याज, आलू, टमाटर का लक्ष्य था लेकिन 21 आइटम को और जोड़ा गया. इसके अलावा बड़ी रकम किसानों को दी गई है ताकि प्रोसेसिंग के तरीके को और आगे बढ़ाएं जाएं जिससे खाद्य प्रसंस्करण को भी इस मध्यम से आगे बढ़ाया जाएगा. विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि टैक्स के स्लैब में बड़ी छूट दी गई है जहां तक बात महिलाओं की है तो मध्यम वर्ग में महिलाएं भी आती हैं. हजारों महिलाएं काम करती हैं, उन्हें भी बजट में बड़ी सहायता दी गई है.

उन्होंने कहा कि 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया है. किसानों के लिए यह बजट वरदान साबित होगा और घोषणा से फूड प्रोसेसिंग में भी काफी फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग को भी काफी राहत मिली है. उन्होंने कहा कि अब हम सबकी तैयारी डिजिटल प्लेटफार्म पर कैसे और आगे बढ़ा जाए इस बात की है और सरकार इस संबंध में नित नए मुकाम हासिल कर रही है.

ये भी पढ़ें - Budget 2023 : आयकर में धमाकेदार छूट समेत ये हैं अमृतकाल बजट के 10 बडे़ ऐलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details