दिल्ली

delhi

Rajasthan : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बोले, अशोक गहलोत कटघरे में खड़े हैं, हर दिन उजागर हो रहा भ्रष्टाचार

By

Published : Jun 25, 2023, 5:42 PM IST

Updated : Jun 25, 2023, 10:52 PM IST

48 साल पहले 25 जून 1975 की रात भारत में आपातकाल लगाया गया था. इसी आपातकाल के विरोध में बीजेपी ने रविवार को काला दिवस मनाया. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सत्ता का लालच गांधी परिवार की विशेषता रही है.

48 years of Emergency
जयपुर में भाजपा ने मनाया काला दिवस

जयपुर में भाजपा ने मनाया काला दिवस.

जयपुर.आज से 48 साल पहले लगाए गए आपातकाल को बीजेपी काले दिवस के रूप में मना रही है. इसी के तहत राजस्थान की राजधानी जयपुर में रविवार को प्रबुद्ध नागरिकों का सम्मेलन आयोजित हुआ, जिसे संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार और उनकी ओर से उठाए गए कदम की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि 48 साल पहले कांग्रेस की जो सोच थी, वही आज भी बरकरार है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज का दिन आजाद भारत के लिए काला दिन है. उन्होंने कहा कि 25 जून 1975 को कांग्रेस पार्टी ने आपातकाल की घोषणा की थी, जिसमें 1 लाख 40 हजार से अधिक लोगों को जेलों में डाला गया. बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के हजारों की संख्या में आरएसएस, जन संघ और बाकी विपक्षी पार्टियों के नेता और कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किया गया. देश में जबरदस्ती नसबंदी की गई. अल्पसंख्यक समाज के लोगों के घरों को ध्वस्त कर दिया गया. देश से आजादी और लोकतंत्र खत्म कर दिया गया. इसकी निंदा करने के लिए आज बीजेपी और प्रबुद्धजन इकट्ठे हुए हैं.

पढ़ें. Emergency in India : क्या थी आपातकाल लगाने की असली वजह, जानें

राहुल गांधी माफी के 2 शब्द भी नहीं कहते: उन्होंने कहा कि आपातकाल एक ऐसा काला दौर था, जब देश में चंद्रशेखर आजाद की फिल्म और किशोर कुमार के गाने तक दूरदर्शन और रेडियो पर प्रतिबंधित थे. आपातकाल इसलिए थोपा गया क्योंकि इंदिरा गांधी की सरकार को कोर्ट ने भ्रष्ट करार करते हुए कहा था कि उन्हें सरकार भी छोड़नी पड़ेगी और 6 साल तक किसी पद पर नहीं रह सकतीं. सत्ता का लालच गांधी परिवार की विशेषता रही है. यही वजह है कि राहुल गांधी किसी समाज का अपमान करते हैं और माफी के 2 शब्द भी नहीं कहते.

राजस्थान में 25 की 25 सीटें जीतेगी बीजेपी :पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधाते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी और अशोक गहलोत कटघरे में खड़े हैं. उनका भ्रष्टाचार हर दिन उजागर हो रहा है. उन्होंने विकास से प्रदेश को वंचित रखा. उन्होंने आरोप लगाया कि आज हर दिन राजस्थान में भ्रष्टाचार हो रहा है. जनता को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है. झूठे आश्वासन और झूठे वादों से 2018 का चुनाव जीता, लेकिन घोषणा पत्र के वादों को आज तक पूरा नहीं किया. राजस्थान को पिछड़ा बनाने में, पीछे ले जाने में अशोक गहलोत जिम्मेदार हैं. उन्होंने दावा किया कि केंद्र में फिर पिछली बार से भी ज्यादा मजबूती से प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी और राजस्थान में भी 25 की 25 सीटें बीजेपी जीतेगी.

भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी:उन्होंने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब बार-बार पेपर आउट का खेल नहीं चलेगा. राजस्थान की जनता बहुत समझदार है. अशोक गहलोत की सरकार को जड़ों से उखाड़ देगी. 2013 में कांग्रेस ने 21 सीटें जीती थी, अब वो 21 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाएगी. इस दौरान पीयूष गोयल ने केंद्र की बीजेपी सरकार के 9 साल को सेवा-सुशासन और गरीब कल्याण वाले बताए. साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में परिवर्तन किया है. देश में लोकतांत्रिक मूल्यों से संवारा है, जिसका गुणगान पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होता है. आज भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है और जल्द दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल होगी.

पढ़ें. 25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा, वो दिन आजाद भारत के इतिहास में कभी न मिटने वाला काला अध्याय है : घनश्याम तिवाड़ी

कार्यक्रम में दो वाकये रहे चर्चा का विषय:कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी ने मंच से आपातकाल के समय के अपने अनुभव साझा किए. इसके बाद सांसद रामचरण बोहरा ने अपना उद्बोधन शुरू किया तो उनकी जुबान फिसल गई. उन्होंने कहा कि आपातकाल में घनश्याम तिवाड़ी ने प्रताड़ित किया. इस पर घनश्याम ने उन्हें कहा कि प्रताड़ित किया नहीं प्रताड़ित हुए. इसके अलावा मंच पर अतिथियों के स्वागत के दौरान सांसद राज्यवर्धन सिंह का स्वागत करना भूल गए और बाद में उन्हें उद्बोधन के लिए बुलाना भी भूल गए. दोनों ही बार सांसद बोहरा ने राज्यवर्धन सिंह को आगे किया.

आपातकाल पर शॉर्ट फिल्म :कार्यक्रम के दौरान दौरान बीजेपी ने आपातकाल पर तैयार की गई शॉर्ट फिल्म दिखाई, जिसके जरिए बीजेपी ने इंदिरा सरकार की ओर से लगाए गए आपातकाल को काला धब्बा बताया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ सांसद रामचरण बोहरा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, विधायक अशोक लाहोटी, प्रदेश और बीजेपी के पदाधिकारी सहित पूर्व सेना के अधिकारी, डॉक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

लघु उद्योग को बढ़ावा :लघु उद्योग भारती के प्रतिनिधि मंडल ने रविवार को जयपुर में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक की. चर्चा के दौरान गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत से देश में लघु उद्योगों को बढ़ावा मिल रहा है. हमारी प्राथमिकता चाइनीज उत्पाद के स्थान पर भारतीय उत्पादों को बढ़ाना और गुणवत्ता को बेहतर बनाना रहा है. केंद्र सरकार ने लघु उद्योगों, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों में गुणवत्ता नियंत्रण ऑर्डर में समय सीमा में रियायत प्रदान की है.

पढ़ें. जेपी नड्डा 29 जून को आएंगे भरतपुर, राजेंद्र राठौड़ बोले- 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग भाजपा का मुकाबला नहीं कर सकती...

टिफिन बैठक में किया सहभोज :इसी तरह, खंडेलवाल बालिका महाविद्यालय में जयपुर शहर के वरिष्ठ व युवा कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन बैठक में पीयूष गोयल ने सहभोज किया. गोयल ने कार्यकर्तओं से कहा कि आज के दौर में पार्टी की सैकड़ों टिफिन बैठकें हो रही हैं. प्रधानमंत्री का सुझाव है कि कार्यकर्ताओं के साथ घर से टिफिन लाकर सहभोज करने से आत्मीयता का भाव बढ़ता है. यह केवल औपचारिक बैठक नहीं बल्कि आपसी मेलजोल बढ़ाने का जरिया बन चुकी है.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा :जयपुर स्थित चेंबर ऑफ कॉमर्स में व्यापारी कल्याण की ओर से आयोजित व्यापारी सम्मेलन में भी पीयूष गोयल ने शिरकत की और कहा कि देश में आदिवासी इलाकों में आभूषण, कला, उद्योग जैसे अन्य काम करने वाले लोगों को पद्म अवार्ड दिए जा रहे हैं. देशभर में व्यापारियों की ओर से सरकार की नीतियों में सहभागिता बढ़ी है. आज केंद्र में एक ऐसी सरकार है जो व्यापारियों से सुझाव लेती है. व्यापक स्तर पर व्यापारियों की सहभागिता केंद्र की नीतियों में देखने को मिल रही है. केंद्र सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा दे रही है.

इंडिया इंडस्ट्रियल फेयर के पोस्टर का विमोचन :फुटवियर एसोसिएशन सीआई के प्रतिनिधि ने देश की फुटवियर इंडस्ट्री में आए क्रांतिकारी परिवर्तन के लिए केंद सरकार की नीतियों की सराहना की. साथ ही लघु उद्योग भारती की ओर से 15, 16 व 17 सितंबर को भीलवाड़ा में होने वाले इंडिया इंडस्ट्रियल फेयर के पोस्टर का विमोचन पीयूष गोयल ने किया.

Last Updated :Jun 25, 2023, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details