दिल्ली

delhi

पंतनगर पहुंची केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, एपीडा की समीक्षा बैठक में थपथपाई अधिकारियों की पीठ

By

Published : May 7, 2023, 5:17 PM IST

Etv Bharat
पंतनगर पहुंची केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल आज उत्तराखंड के दौरे पर रही. इस दौरान वे पंतनगर पहुंची. जहां उन्होंने पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने उत्तराखण्ड के सभी जिलों में एपीडा के कार्यों की सराहना की.

रुद्रपुर: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल आज पंतनगर पहुंची. इस दौरान उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय के अतिथि गृह में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण की बैठक ली. इस दौरान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने बेहतर काम करने को लेकर अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई.

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल आज पंतनगर एयरपोर्ट पहुंची. जिसके बाद उन्होंने पंतनगर एनेक्सी अतिथि गृह में एपीडा (कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय के तहत एपीडा एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट के बढ़ावे के लिए बेहतर कार्य कर रही है. उत्तराखंण्ड में भी विभिन्न प्रकार के कृषि एवं उद्यान के उत्पाद हैं जिनको हम निर्यात की दृष्टि से चिन्हित करके उनके निर्यात को बढ़ावा देना चाहते हैं.
ये भी पढ़ें:देवप्रयाग संगम पर भारती पवार ने की पूजा-अर्चना, स्थानीयों ने की AIIMS ऋषिकेश में अव्यवस्था की शिकायत

उत्तराखंड के सभी जिलों में एपीडा की टीम बेहतर कार्य कर रही है. उन्होने बताया उत्तराखंड के उत्तरकाशी, टिहरी और कालाढूंगी में उद्यान की फसलों से सम्बन्धित पैक हाउस की स्वीकृति मिल चुकी है. जिसका कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जायेगा. उन्होंने बताया सम्बन्धित अधिकारियों ने एनएडीएल लैब के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है. जिसकी संस्तुति मिलते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा.

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा की एफपीओ के माध्यम से छोटे-छोटे किसानों का समूह बनवाऐ. साथ ही उनकी उत्पाद क्षमता को बढ़ाये जाने को लेकर भी प्रयास किये जाये. उन्होंने कहा एफपीओ और किसानों की आय दोगुनी करने में एपीडा अहम भूमिका निभा रहा है. एपीडा के माध्यम से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे एवं गुणवत्ता उन्नयन विकास की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details