दिल्ली

delhi

बढ़ेगी ताकत : वायुसेना के लिए अस्त्र मिसाइल की आपूर्ति शुरू

By PTI

Published : Jan 14, 2024, 10:09 PM IST

Astra Missile for supply to IAF : भारतीय वायुसेना के लिए अस्त्र मिसाइल की आपूर्ति शुरू हो गई है. रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने इसकी शुरुआती की. ये हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है.

Union Minister Ajay Bhatt flags off Astra Missile
अस्त्र मिसाइल की आपूर्ति शुरू

हैदराबाद: रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने भारतीय वायुसेना के लिए अस्त्र मिसाइल की आपूर्ति की शुरुआत की. 'भारत डायनामिक्स लिमिटेड' (बीडीएल) द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक वायुसेना को देश में ही विकसित और निर्मित इस मिसाइल की आपूर्ति शुरू करने का कार्यक्रम बीडीएल के कंचनबाग इकाई में आयोजित किया गया.

इसके अनुसार इस मौके पर बीडीएल के मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अवकाश प्राप्त कमोडोर ए.माधवराव और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ), वायुसेना और बीडीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. इस बीच, भट्ट ने डीआरडीओ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स का भी दौरा किया.

विज्ञप्ति के मुताबिक अस्त्र 'बियॉन्ड विजुअल रेंज' (बीवीआर) हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसका विकास वायुसेना के लिए डीआरडीओ ने किया है और विनिर्माण बीडीएल द्वारा किया गया है.

इसके मुताबिक, 'अस्त्र हथियार प्रणाली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल की श्रेणी में दुनिया में सबसे बेहतरीन मिसाइल है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 100 किलोमीटर से अधिक है.'

केंद्रीय मंत्री ने भारत सरकार की 'आत्मनिर्भर' नीति के अनुरूप देश में ही विकसित मिसाइल के उत्पादन को साकार करने के प्रयासों के लिए बीडीएल को बधाई दी. उन्होंने देश से रक्षा निर्यात को बढ़ाने में बीडीएल द्वारा दिए जा रहे योगदान की भी सराहना की.

ये भी पढ़ें

भारत ने नयी पीढ़ी की ‘आकाश’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details