दिल्ली

delhi

यूक्रेन ने इजराइल का आयरन डोम खरीदने का दबाव बनाया

By

Published : Jun 8, 2022, 11:00 AM IST

Updated : Jun 8, 2022, 12:09 PM IST

यूक्रेन के राजदूत ने इजराइल से अपने ‘आयरन डोम रॉकेट इंटरसेप्शन सिस्टम’ को बेचने और रूस के आक्रमण के खिलाफ नागरिकों की रक्षा के लिए टैंक रोधी मिसाइल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. यूक्रेन के राजदूत येवगेन कोर्नियचुक ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते हैं कि इजराइल सरकार मौखिक समर्थन के साथ-साथ यूक्रेन की सैन्य मदद भी करे.

यूक्रेन ने इजराइल का आयरन डोम खरीदने का दबाव बनाया
यूक्रेन ने इजराइल का आयरन डोम खरीदने का दबाव बनाया

यरुशलम: यूक्रेन के राजदूत ने इजराइल से अपने ‘आयरन डोम रॉकेट इंटरसेप्शन सिस्टम’ को बेचने और रूस के आक्रमण के खिलाफ नागरिकों की रक्षा के लिए टैंक रोधी मिसाइल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. यूक्रेन के राजदूत येवगेन कोर्नियचुक ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते हैं कि इजराइल सरकार मौखिक समर्थन के साथ-साथ यूक्रेन की सैन्य मदद भी करे. तेल अवीव में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि यूक्रेन ‘आयरन डोम रॉकेट इंटरसेप्शन सिस्टम’ खरीदना चाहता है और तर्क दिया कि अमेरिका इस तरह की बिक्री का विरोध नहीं करेगा.

पढ़ें: जयशंकर ने चेक गणराज्य के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय मुद्दों, यूक्रेन युद्ध पर की चर्चा

'कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस' के अनुसार, अमेरिका लगभग एक दशक से इजराइल के आयरन डोम को आर्थिक रूप से समर्थन दे रहा है. इसके उत्पादन एवं रखरखाव के लिए उसने करीब 1.6 अरब डॉलर दिए हैं. इसे इजराइल में दागे गए कम दूरी के रॉकेट को रोकने और नष्ट करने के लिए बनाया गया है. कोर्नियचुक ने कहा कि इजराइल ने पिछले हफ्ते अमेरिका के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें उसने जर्मनी को लाइसेंस प्राप्त टैंक रोधी मिसाइल 'स्पाइक' वितरित करने देने की अनुमति मांगी थी. इजराइल ने यूक्रेन में मानवीय सहायता के लिए अपने समर्थन को सीमित कर दिया है. इजराइल को आशंका है कि यूक्रेन को सैन्य मदद देने से रूस भड़क जाएगा, जिसकी उसके पड़ोसी देश सीरिया में सैन्य उपस्थिति है.

Last Updated : Jun 8, 2022, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details