दिल्ली

delhi

121 करोड़ रुपये एजुकेशन लोन बकाया, यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने गए थे छात्र

By

Published : Apr 4, 2022, 6:27 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एजुकेशन लोन से जुड़े एक सवाल पर बताया है कि यूक्रेन में अध्ययन करने के लिये 1,319 छात्रों ने बैंकों से ऋण लिया. उन्होंने बताया कि लोन ली गई कुल राशि में 121 करोड़ रुपये बकाया हैं. सरकार ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 22,500 से अधिक छात्रों को यूक्रेन से भारत लाया गया.

finance minister sitharaman
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोक सभा में बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक 1,319 छात्रों ने यूक्रेन में अध्ययन के लिये शिक्षा ऋण प्राप्त किया था और उनके संबंध में 121.61 करोड़ रुपये बकाया हैं. लोक सभा में विजय वसंत एवं रवनीत सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान में वहां (यूक्रेन में) स्थिति अस्थिर है. बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध गत 40 दिनों से चल रहा है.

बकौल वित्त मंत्री सरकार यूक्रेन के हालात पर नजर रखे हुए है तथा स्थिति के स्थिर होने पर ही सुधारात्मक कदमों पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बीच सरकार ने भारतीय बैंक संघ को वापस आने वाले छात्रों के बकाया शिक्षा ऋण के संबंध में संघर्ष के कारण पड़ने वाले प्रभाव का आकलन करने और विभिन्न पक्षकारों के साथ इस बारे में विचार-विमर्श शुरू करने के लिये कहा है. सीतारमण ने बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक 1,319 छात्रों ने यूक्रेन में अध्ययन के लिये शिक्षा ऋण प्राप्त किया था.

यह भी पढ़ें-संसद में भड़कीं निर्मला सीतारमण, टीएमसी सांसद के टोकने पर आया गुस्सा

वित्त मंत्री ने कहा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय बैंक संघ से जुड़े निजी क्षेत्र के 21 बैंकों से प्राप्त सूचना के अनुसार छात्रों ने जो लोन लिया है, उसमें 121.61 करोड़ रुपये बकाया हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय के अनुसार, एक फरवरी 2022 से अब तक छात्रों सहित लगभग 22,500 भारतीय नागरिक यूक्रेन से सुरक्षित रूप से भारत लौट आए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने यूक्रेन से उसके पश्चिमी पड़ोसी देशों को आने वाले भारतीयों को आश्रय, भोजन और चिकित्सा सहायता के रूप में हर संभव मदद प्रदान की और 'ऑपरेशन गंगा' के तहत उड़ानों के माध्यम से उन्हें देश लाया गया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details