दिल्ली

delhi

Ukraine News : कीव पर रूसी ड्रोन हमले में कम से कम 1 की मौत, 4 घायल

By

Published : Jul 13, 2023, 11:02 AM IST

यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों के अनुसार, मॉस्को ने लगातार तीन रात कीव पर ड्रोन हमले किये. सेना ने कहा कि 15 में से 11 ड्रोन नष्ट कर दिए गए. हमले के कारण लगी आग में दो लोग घायल हो गए. जापोरीजिया के क्षेत्रीय गवर्नर यूरी मलाश्को ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी शहर में एक आवासीय क्षेत्र पर रूसी हमले में छह बच्चों सहित 18 लोग घायल हो गए. पढ़ें पूरी खबर...

Ukraine News
Ukraine News

कीव : नाटो देशों के सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति के शामिल होने की खबरों के बीच रूस ने यूक्रेन पर हमला बढ़ा दिया है. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, कीव और उसके आसपास लगातार तीन रात रूस ने ड्रोन हमले किये. यूक्रेनी वायु रक्षा इकाइयों के साथ संघर्ष में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई. चार अन्य के घायल होने की सूचना है.

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने गुरुवार तड़के कहा कि 'विस्फोट' के बाद राजधानी शहर के सोलोमेन्स्की, शेवचेनकिव्स्की, पोडिल्स्की और डार्नित्स्की इलाकों में आपातकालीन सेवाओं को कई कॉल मिले. क्लिट्स्को ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर पोस्ट किया कि पोडिल्स्की जिले में, एक अपार्टमेंट इमारत में आग बुझाने के दौरान, एक मृत व्यक्ति का शव मिला.

कीव के सैन्य प्रशासन ने गुरुवार को पहले कहा था कि यूक्रेनी राजधानी के केंद्र में स्थित स्सोलोमेन्स्की इलाके में रूसी ड्रोन के हमले से गिरे भवन के मलबे से कम से कम दो घायलों को निकाला गया है. क्लिट्स्को ने पहले यह भी कहा था कि यूक्रेन की सेना ने एक रूसी ड्रोन को मार गिराया. नष्ट होने के बाद उस ड्रोन के अवशेष कीव के डार्नित्स्की इलाके में एक आवासीय इमारत पर गिरा. जिससे इमारत को नुकसान पहुंचा. राजधानी के ही शेवचेनकिव्स्की इलाके में एक ड्रोन हमले से बालकनी में आग लग गई.

कीव सैन्य प्रशासन के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट की गई एक तस्वीर में एक ऊंची इमारत के एक कमरे को दिखाया गया है, जिसकी दीवार का एक हिस्सा उड़ गया है. कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि इस सामुहिक हमले के लिए ईरान में बने शहीद ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. उन्होंने कहा कि ये हमले कई दिशाओं से किये गये.

पोपको ने टेलीग्राम पर लिखा कि विमानरोधी बलों ने लगभग 10 विदेशी ठिकानों की पहचान की और उन्हें नष्ट कर दिया. पोपको ने पहले बताया था कि डार्निट्स्की में मलबा गिरने से दो लोग घायल हो गए थे. यूक्रेन की वायु सेना ने एक बयान में कहा, कीव पर रूसी ड्रोन द्वारा लगातार हमले का खतरा बना हुआ है. यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों में भी विस्फोट की सूचना मिली है, जिनमें पश्चिम में खमेलनित्सकी, दक्षिण में मायकोलाइव और देश के दक्षिण-पूर्व में जापोरिजिया शामिल हैं.

बुधवार को यूक्रेनी वायु सेना ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि यूक्रेन की वायु रक्षा ने सुबह के शुरुआती घंटों में कीव और अन्य इलाकों में रूस की ओर से छोड़े गये ईरान में बने कम से कम 15 शहीद ड्रोनों में से 11 को मार गिराया. इससे पहले रूस ने भी मंगलवार सुबह तड़के कीव और अन्य स्थानों पर हवाई हमले किए. जिसमें 28 शहीद ड्रोन से हमला किया था. यूक्रेन का दावा है कि उसने इनमें से 26 को नष्ट कर दिया.

ये भी पढ़ें

रूस की ओर से रात के समय किए गए तीन दिनों के हवाई हमले को लिथुआनिया में नाटो शिखर सम्मेलन में यूक्रेन की सक्रियता के परिदृश्य में देखा जा रहा है. नाटो शिखर सम्मेलन में कई देशों में प्रमुखों के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भाग लिया था. हालांकि यूक्रेनी नेता ने नाटो में अपने देश की सदस्यता के लिए कोई समय सीमा घोषित नहीं की है. जेलेंस्की ने कहा कि शिखर सम्मेलन का नतीजा आजादी के बाद पहली बार यूक्रेन के लिए 'सुरक्षा की नींव' प्रदान करेगा.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details